जल्द आएगी बाजार में 1 लीटर में 100 किलोमीटर चलने वाली टाटा की कार

526
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

टाटा मोटर्स जल्दी ही ग्राहकों को अपनी नई गाड़ी से चौंका सकती है। जी हां, कम कीमत वाली कार नैनो के बाद अब कंपनी ऐसी कार बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है जो कम ईंधन खपत में ज्यादा माइलेज दे। टाटा मोटर्स की इस नई गाड़ी का नाम है ‘मेगापिक्सल’। कंपनी का ऐसा दावा है कि यह गाड़ी 1 लीटर पेट्रोल में 100 किलोमीटर चलेगी। टाटा मोटर्स के मुताबिक एक बार टैंक भरवाने के बाद यह गाड़ी 900 किलोमीटर तक चलेगी। ये टाटा नैनो का ही अपग्रेडेशन है जो कि कई यूनीक कॉम्बिनेशन के चलते आपको 1 लीटर में सौ किलोमीटर तक का सफ़र करा सकेगी।

कम ईंधन, ज्यादा माइलेज

गौरतलब है कि टाटा मोटर्स अपनी इस नई मेगापिक्सल को इस साल के अंत तक बाजार में उतार सकती है। हालांकि कंपनी की तरफ से अभी इसके बारे में कोई ऐलान नहीं किया गया है। आपको बता दें कि बेहद एडवांस फीचर वाली इस गाड़ी पर काफी पहले से काम किया जा रहा था। रतन टाटा ने इस कार को 82वें जिनेवा मोटर शो में पेश किया था। टाटा मोटर्स हमेशा से एक ऐसी गाड़ी बनाना चाहता था जो भारतीय सड़कों के अनुकूल हो और कम ईंधन की खपत में बेहतरीन माइलेज दे।

खबरों की मानें तो इस मेगापिक्सल में 4 सीटें हैं और इसे ईको फ्रेंडली बनाया गया है। इसकी कीमत करीब 5 से 6 लाख रुपये है। इस कार में 325 सीसी सिंगल ईंजन का प्रयोग किया गया है। इस कार के चलने से प्रति किलोमीटर सिर्फ 22 ग्राम कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन होगा।

टाटा मेगापिक्सल पेट्रोल से नहीं बल्कि बैटरी से चलती है। हालांकि इस कार को कहीं रोक कर चार्ज नहीं करना पड़ता क्योंकि यह चलते हुए भी चार्ज होती है।

टाटा की मेगापिकस्ल में लीथियम आयन फास्फेट बैटरी लगी है जिसे पेट्रोल इंजन जनरेटर कार के चलते हुए भी चार्ज करता है। पेट्रोल इंजन जनरेटर बेहद कम फ्यूल कंज्यूम करता है जिससे कार का माइलेज सिर्फ पेट्रोल तक सीमित हो जाता है।

इस कार में 13 किला वॉट की लीथियम बैटरी लगी है। इस कर के इंजन की पावर 325 cc और टॉप स्पीड 110 kmph है। कार की लंबाई – 3505 mm, चौड़ाई – 1673 और ऊंचाई – 1405 mm है। कार में 13.5 hp का इंजन है जो 500 nm टॉर्क जनरेट करता है। ये कार सिर्फ 30 मिनट में यह कार 80% तक चार्ज हो जाती है।