पेट्रोल, डीजल की कीमतें आज से घटेंगी

188
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार से गिरावट होने वाली है। पेट्रोल की कीमत में जहां 1.12 रुपये प्रति लीटर की कमी होगी, वहीं डीजल के दाम 1.24 रुपये प्रति लीटर घट जाएंगे। इसमें राज्यों द्वारा लिए जाने वाले शुल्क अलग से जोड़े जाएंगे। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने यहां एक बयान में कहा, “अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है, जिसका लाभ उपभोक्ताओं को दिया जाएगा।”

पेट्रोल और डीजल की कीमत में यह कमी शुक्रवार से ईंधन की कीमतों की होने वाली दैनिक समीक्षा के कारण होगी। इसके तहत हर दिन सुबह 6 बजे कीमतें घोषित की जाएंगी।

शुक्रवार सुबह 6 बजे से पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 65.48 रुपये, कोलकाता में 68.03 रुपये, मुंबई में 76.70 रुपये और चेन्नई में 68.02 रुपये होगी।

इसी प्रकार डीजल की नई कीमतें दिल्ली में 54.49 रुपये, कोलकाता में 56.65 रुपये, मुंबई में 59.90 रुपये और चेन्नई में 57.41 रुपये होंगी।

तीन सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों के आधार पर पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों के रोज निर्धारण का निर्णय लिया है।

पिछली बार 31 मई को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। उस समय पेट्रोल के दाम में 1.23 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल के दाम में 89 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी।