(लाइव) कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 : मीराबाई चानू ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

Written by: April 5, 2018 8:50 am

गोल्ड कोस्ट (आस्ट्रेलिया)। भारतीय बैडमिंटन टीम ने अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की मिश्रित बैडमिंटन टीम प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय टीम ने ग्रुप-ए में शामिल श्रीलंका और पाकिस्तान को मात देने के साथ ही अंतिम-8 में जगह बनाई।

भारत की पुरुष एवं महिला टेबल टेनिस टीमें ने आज 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के पहले दिन गुरुवार के अपने दोनों ग्रुप मुकाबले जीत कर नॉकआउट राउंड में प्रवेश कर लिया है। भारतीय पुरुष टीम ने दिन के दूसरे ग्रुप मुकाबले में उत्तरी आयरलैंड को 3-0 से करारी शिकस्त दी।

भारत की स्टार भारोत्तोलन महिला खिलाड़ी मीराबाई चानू ने गुरुवार को 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। मणिपुर की चानू ने इस स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन किया और अपने प्रतिद्वंद्वियों को आस-पास भी नहीं भटकने दिया। चानू ने एक साथ राष्ट्रमंडल खेलों का रिकार्ड और गेम रिकॉर्ड अपने नाम किए।

MirabaiChanu

चानू ने स्नैच में 86 का स्कोर किया और क्लीन एंड जर्क में 110 स्कोर करते हुए कुल 196 स्कोर के साथ स्वर्ण अपने नाम किया। स्नैच और क्लीन एंड जर्क दोनों में चानू का यह व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्होंने साथ ही दोनों में राष्ट्रमंडल खेल का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है।

mirabai chanuस्पर्धा का रजत पदक मौरिशस की मैरी हैनित्रा के नाम रहा जिन्होंने कुल 170 किलोग्राम भार उठाया जबकि श्रीलंका की दिनुशा गोमेज 155 किलोग्राम भार उठा कर कांस्य जीतने में सफल रहीं।

चानू ने शानदार शुरुआत की और पहले प्रयास में 80 किलोग्राम का भार उठाया। इसके बाद उन्होंने 84 किलोग्राम और 86 किलोग्राम भार उठा कर अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हासिल किया।

mirabai chanu

ब्रेक में चानू, मैरी पर 10 किलोग्राम की बढ़त के साथ गईं। क्लीन एंड जर्क में भारतीय खिलाड़ी ने शानदार शुरुआत की पहले प्रयास में 103 किलोग्राम का भार उठाया। इसके बाद उन्होंने 107 किलोग्राम का भार उठाने में सफलता हासिल की। आखिरी प्रयास में 110 किलोग्राम का भार उठाते हुए चानू ने भारत की झोली में स्वर्ण डाला। 110 किलोग्राम क्लीन एंड जर्क में चानू का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

mirabai chanu

इससे पहले, गुरुवार को ही भारोत्तोलान में ही गुरुराज ने इन खेलों का पहला पदक दिलाया था। वह पुरुषों की 56 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में रजत जीतने में सफल रहे थे।

वहीं इससे पहले गुरुराजा ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को पहला पदक दिला दिया है। उन्होंने भारोत्तोलन में 56 किलोग्राम भारवर्ग में गुरुवार को रजत पदक पर कब्जा जमाया।

Weightlifter P Gururaja

भारतीय बैडमिंटन टीम ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला मुकाबला जीत लिया है। भारत ने गुरुवार को करारा स्पोटर्स एरेना-2 में मिश्रित टीम स्पर्धा के ग्रुप-ए में श्रीलंका को 5-0 से मात दी।

इसके अलावा भारतीय महिला हॉकी टीम को अपने पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। वेल्स ने भारत 3-2 से हराया।