इस बार का गणतंत्र दिवस होगा बेहद खास, राजपथ पर दिखेंगी मोदी सरकार की उप्लब्धियां

Written by: December 27, 2018 10:55 am

नई दिल्ली। इस बार 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) की परेड बेहद खास होने वाली है। परेड में इस बार मोदी सरकार की उप्लब्धियों पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। गणतंत्र दिवस के मौके पर मोदी सरकार की सभी योजनाएं जैसे जनधन योजना, मुद्रा योजना और उज्ज्वला जैसी योजनाएं झांकी में देखने को मिलेंगी। इतना ही नहीं पहली बार ऐसा होगा जब राजपथ पर देसी और विदेशी के-9 वज्र और एम-777 तोप नजर आएंगी।

Narendra Modi

मेहमान की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा इस बार गणतंत्र दिवस के खास मेहमान हैं।  इसके साथ ही आपको बता दें, टी-90 टैंक, सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल ब्राह्मोस, आकाश मिसाइल सिस्टम, स्मर्च मिसाइल सिस्टम भारत की सैन्य ताकत की बानगी पेश करेंगे।

 

मार्चिंग दस्तों में मद्रास, राजपूत, गोरखा समेत कई पल्टनों के दस्ते होंगे। नौसेना दस्तों के साथ झांकी भी नजर आएगी जिसमें मेक इन इंडिया की ताकत दिखाने की कोशिश होगी।

भारतीय नौसेना झांकी में स्वदेशी विमानवाहक पोत और परमाणु पनडुब्बी अरिहंत का मॉडल पेश करेगी। वायुसेना के दस्ते के साथ झांकी में आपदा राहत में वायुसेना का विभिन्न मिशनों को दिखाया जाएगा। परेड में डीआरडीओ सर्विलांस रडार और शॉर्ट रेंज मिसाइल की ताकत बताएगा।

कुल 32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश और 23 मंत्रालयों ने राजपथ पर झांकी के लिए आवेदन किया है। इनमें से 20 झांकियों का चयन किया जाएगा। केंद्र सरकार के 5 मंत्रालयों की झांकियों में मोदी सरकार की पांच साल की उपलब्धियों को दर्शाया जाएगा।