मध्य प्रदेश के बाद राजस्थान सरकार का कानून, बच्चियों से रेप करने वालों को होगी फांसी

Written by: March 9, 2018 9:45 pm

नई दिल्ली। महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को देखते हुए राज्य सरकारें अब इससे निपटने के लिए कठोर कदम उठाती दिख रही हैं। मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान सरकार ने भी रेप के दोषियों को कड़ी सजा देने का रास्ता साफ करने की कोशिश की है। नाबालिग बच्चियों के साथ रेप और फिर उनकी नृशंस हत्याओं की एक के बाद कई वारदातें सामने आने के बाद राज्य सरकारों में खलबली मची हुई है। राजस्थान में विधानसभा में शुक्रवार को 12 साल या उससे कम उम्र की लड़कियों से रेप के दोषियों को फांसी की सजा के प्रावधान वाला बिल पास कर दिया गया।

एनसीआरबी द्वारा जारी किए आंकड़ों में रेप की घटनाओं को लेकर अव्वल रहने पर लगातार आलोचनाओं का सामना कर रही मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने सबसे पहले यह बिल पेश किया था।

Vasundhara Raje and Narendra Modi

मध्य प्रदेश से सबक लेते हुए अब राजस्थान सरकार ने भी 12 साल से कम उम्र की बच्चियों से रेप के दोषियों को फांसी देने के लिए यह बिल लाने की तैयारी शुरू कर दी थी।

राज्य के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा था कि संबंधित विभाग मध्य प्रदेश द्वारा पारित बिल का अध्ययन कर राज्य के लिए ड्राफ्ट तैयार कर रहे हैं।

इन दोनों राज्यों के अलावा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने भी राज्य में बच्चियों के साथ लगातार सामने आईं रेप और हत्या की घटनाओं पर आलोचना का शिकार होने के बाद ऐसा ही कानून लाने की घोषणा की थी।