चॉकलेट प्लांट का उद्घाटन कर बोले पीएम मोदी, ‘अब हमारे सामने अभाव का संकट नहीं’

Avatar Written by: September 30, 2018 1:30 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने आणंद स्थित अमूल अल्ट्रा चॉकलेट प्लांट उद्घाटन किया और इसका जायजा लिया। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में एक समय था जब हम अभाव के प्रभाव में जीते थे। तब शासन की निर्णय प्रक्रिया अलग हुआ करते थे। आज हमारे सामने संकट अभाव का नहीं है, आज देश के अंदर चुनौती विपुलता की है। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार जन-धन, वन-धन, और गोबर धन पर काम कर रही है, जिसके जरिए सरकार किसानों की भी मदद कर पाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि सरदार जैसे महापुरुषों ने उस बीज को बोया जो आज तीसरी अर्थव्यवस्था का नमूना बन के उभरा है जहाँ न सरकार का कब्ज़ा होगा न धन्ना सेठों का कब्ज़ा होगा वो सहकारिता आंदोलन होगा, किसानों नागरिकों की सहकारिता से वो व्यवस्था बढ़ेगी और हर कोई उसका हिस्सेदार होगा ।

साथ ही बता दें कि पीएम आज ही अंजर में मुंद्रा एलएनजी टर्मिनल और राजकोट में महात्मा गांधी संग्रहालय समेत कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री आणंद एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में खाद्य प्रस्संकरण में इन्क्यूबेशन सेंटर कम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और मुझकुवा गांव में सौर सहकारी समाज का उद्घाटन करेंगे। वह आणंद और खटराज में अमूल के विनिर्माण केंद्र का शिलान्यास भी करेंगे।

पीएम मोदी का दिनभर का दौरा आणंद जिले से शुरू होगा। यहां वह  गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के चॉकलेट प्‍लांट का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा किसानों को भी संबोधित करेंगे। यहीं से पीएम वीडियो लिंक के जरिये जिले की अंकलाव तहसील के मुजकुवा में एक सौर ऊर्जा सहकारी समिति की भी शुरुआत करेंगे। यह समिति 11 किसानों ने बनाई है, जो सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगा। इसके अलावा समिति अतिरिक्त सौर ऊर्जा की बिक्री भी करेगा।

 

पीएम मोदी इसके साथ ही कच्छ जिले के अंजार में गुजरात स्टेट पेट्रोनेट लिमिटेड (जीएसपीएल) द्वारा मुंद्रा पोर्ट और अंजार के बीच बिछाई गई प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को भी राष्ट्र को सौंपेंगे। वह कच्छ के वरसाना, भीमासार, अंजार और भुज शहरों को जोड़ने के लिए चार लेन वाले नेशनल हाइवे भूमि-पूजन भी करेंगे। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री के दौरे से पहले सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड में हैं।

दरअसल, बीते सोमवार को कच्छ के भचाऊ तहसील के चोबारी के पास से सैटेलाइट फोन के सिग्नल मिलने से हडकंप मच गया था। सिग्नल मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसी अलर्ट हो गई और पूरे मामले की जांच शुरू कर दी।