भारत, चीन के बीच संयुक्त आर्थिक अफगान परियोजना पर सहमति

Written by: April 28, 2018 11:56 am

वुहान (चीन)। भारत और चीन ने शनिवार को अफगानिस्तान में एक संयुक्त आर्थिक परियोजना पर सहमति जताई। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच यहां दो दिवसीय शिखर वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच इस पर सहमति बनी। शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद और आतंकवाद पर भी चर्चा हुई।

Narendra Modi & Xi jinping china शानिवार को पीएम मोदी-जिनपिंग की बातचीत के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों के बीच इन मुलाकातों से सकारात्मक बातें निकलकर आई हैं। विदेश मंत्रालय के मुताबिक दोनों देशों के बीच शांतिपूर्ण रिश्तों पर जोर दिया गया।

अफगानिस्तान में साथ करेंगे काम भारत-चीन

भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि दोनों देश अफगानिस्तान में साथ मिलकर काम करेंगे। अफगान प्रोजेक्ट में दोनों देशों की आर्थिक भागीदारी होगी। दोनों देशों ने अफगानिस्तान में शांति कायम करने और आर्थिक मोर्चे पर मिलकर काम करने पर सहमति जताई है, ताकि यहां से आतंकवाद को जड़ से खत्म किया जा सके।Foreign Secretary Vijay Gokhale

विदेश सचिव ने बताया कि पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच व्यापार और पर्यटन के मुद्दे पर बातचीत हुई। दोनों शीर्ष नेताओं ने गंगा नदी की सफाई और खेलों के मुद्दों पर भी चर्चा की। इसके अलावा भारत-चीन की फिल्में दोनों देशों में दिखाई जाएंगी।PM Narendra Modi With Xi jinping meet

भारत-चीन विश्व की दो बड़ी शक्तियां हैं और दोनों ने तय किया है कि हम शांतिपूर्ण रिश्ते बनाए रखेंगे।

जिनपिंग-मोदी के बीच दिखा अच्छा तालमेल

इससे पहले झील के किनारे दोनों नेता जिस वक्त सैर कर रहे, उस वक्त भी दोनों में काफी तालमेल नजर आया। पीएम मोदी, जिनपिंग से बातें करते हुए दिखाई दिए।

Prime Minister Narendra Modi & Chinese President Xi Jinping

इससे पहले शुक्रवार (28 अप्रैल) को जिनपिंग से मुलाकात और शिखर वार्ता कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की।