अमेरिकी चेतावनी को दरकिनार कर पीएम मोदी ने कर डाली राष्ट्रपति पुतिन के साथ ये बड़ी डील

Written by Newsroom Staff October 5, 2018 11:03 am

नई दिल्ली। अमेरिकी चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए भारत ने आखिरकार आज रूस के साथ एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डील पर साइन कर लिए हैं। शुक्रवार को साझा प्रेस वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस का ऐलान किया। इस डील के तहत भारत रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम के 5 सेट खरीदेगा। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय वार्ता के बाद नई दिल्ली में इस डील पर हस्ताक्षर किए गए। भारत और रूस के बीच कुल 8 समझौते हुए हैं। दोनों नेताओं के बीच शुक्रवार को ही हैदराबाद हाउस में डेलिगेशन लेवल की बातचीत हुई।

India Vs Russia
भारत ने रूस से खरीदे 5 एस- 400

अंतरिक्ष में भी होगा सहयोग

एस- 400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम के अलावा भारत और रूस के बीच अंतरिक्ष में भी सहयोग को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। इसके तहत रूस के साइबेरियाई शहर नोवोसिबिर्स्क के पास एक भारतीय स्टेशन बनाया जाएगा जिसके सहारे निगरानी का काम किया जाएगा।

India Vs Russia

साझा प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम एक ऐसे देश के राष्ट्रपति के रूप में आपका स्वागत कर रहे हैं जिसके साथ हमारे अद्भुत संबंध हैं। पुतिन द्वारा सोची  में आयोजित सम्मेलन से दोनों देशों के बीच रिश्ते मजबूत हुए।

PM Narendra Modi and Putin

पीएम मोदी ने कहा कि रूस के साथ अपने संबंधों को भारत सर्वोच्च प्राथमिकता देता है, तेजी से बदलती दुनिया में हमारे संबंध काफी अहम हैं। वैश्विक मामलों पर हमारे सहयोग को नए मकसद मिले हैं। पीएम बोले कि दोनों देशों के बीच नेचरल रिसोर्स, एचआरडी, सौर ऊर्जा, टेक्नॉलोजी, सागर से लेकर अंतरिक्ष तक आज कई अहम समझौते हुए हैं।

PM Narendra Modi

रूसी राष्ट्रपति पुतिन का बयान

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने साझा प्रेस वार्ता में कहा कि आज दोनों देशों के बीच आपसी और वैश्विक हितों को ध्यान में रखते हुए बातचीत हुई। उन्होंने कहा कि दोनों ही देश सुरक्षा-रक्षा-व्यापार के क्षेत्र में मिलकर काम करेंगे। पुतिन ने ऐलान किया कि दोनों देशों ने लक्ष्य रखा है कि 2025 तक दोनों देशों के बीच में 30 बिलियन डॉलर तक व्यापारिक संबंध होंगे।

Russia President Vladimir Putin

राष्ट्रपति पुतिन ने ब्लाडिवोस्टक फोरम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता दिया है। उन्होंने कहा कि गैस उत्पादन में भारत को उचित कीमत पर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रूस प्रतिबद्ध है। इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भारत में रूस की कंपनियां काम करने को तैयार हैं।

पीएम मोदी ने पुतिन के लिए की डिनर की मेजबानी

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सरकारी आवास बृहस्पतिवार रात को रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के लिए डिनर की मेजबानी की। वन-ऑन-वन डिनर के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग और रणनीतिक मुद्दों समेत कई मसलों पर चर्चा की।

एयरपोर्ट से राष्ट्रपति पुतिन सीधे प्रधानमंत्री आवास पर पहुंचे जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। गौरतलब है कि स्वागत से ठीक पहले पीएम ने रूसी भाषा में ट्वीट करते हुए पुतिन का स्वागत किया। इससे पहले भारत पहुंचने पर राष्ट्रपति पुतिन का स्वागत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया।