भारतीय और पाकिस्तानी अधिकारी जल्द करेंगे करतारपुर गलियारे पर चर्चा

भारतीय और पाकिस्तानी अधिकारी गुरुवार को अमृतसर के समीप अटारी में एक बैठक करेंगे। पाकिस्तान में स्थित ऐतिहासिक करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में भारतीय श्रद्धालुओं को दर्शन करने में सक्षम बनाने वाले करतारपुर गलियारे के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए यह उनकी पहली बैठक है।

Written by: March 12, 2019 5:18 pm

नई दिल्ली। भारतीय और पाकिस्तानी अधिकारी गुरुवार को अमृतसर के समीप अटारी में एक बैठक करेंगे। पाकिस्तान में स्थित ऐतिहासिक करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में भारतीय श्रद्धालुओं को दर्शन करने में सक्षम बनाने वाले करतारपुर गलियारे के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए यह उनकी पहली बैठक है। दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव के बीच यह बैठक होने जा रही है। बैठक में समर्पित गलियारे को स्थापित करने के लिए मसौदा समझौते पर चर्चा होगी। यह समझौता श्रद्धालुओं को भारत से पाकिस्तान में स्थित सिख मंदिर की बिना वीजा के यात्रा करने की इजाजत देगा।

India Pakistan
दोनों देशों के गृह और विदेश मंत्रालय के अधिकारी अमृतसर से 30 किलोमीटर दूर अटारी में होने वाली बैठक में शिरकत करेंगे।दोनों पक्ष परियोजना की मार्ग रेखा पर तकनीकी स्तरीय चर्चा भी करेंगे।

india-pakistan
14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के एक महीने बाद यह बैठक हो रही है। इस हमले से भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया था।

india-pakistan
हाल ही में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने करतारपुर गलियारे का निर्माण शीघ्र शुरू करने के गृह मंत्रालय के फैसले का स्वागत किया था। उन्होंने कहा था कि वह श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट व वीजा मुक्त ‘खुला दर्शन’ चाहते हैं।