आईपीएस अफसर ऋषि कुमार शुक्ला बने CBI के नए डायरेक्टर

शुक्ला मध्य प्रदेश कैडर के आईपीएस अफसर हैं और वह मध्य प्रदेश के डीजीपी भी रह चुके हैं। आलोक वर्मा को पद से हटाए जाने के बाद से नए सीबीआई डायरेक्टर की तलाश हो रही थी।

Written by Newsroom Staff February 2, 2019 5:44 pm

नई दिल्ली। 1983 बैच के आईपीएस अफसर ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई का नया डायरेक्टर बनाया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी, नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सीजेआई की अगुवाई वाली हाई पावर कमिटी ने शनिवार को यह फैसला लिया।

आपको बता दें, शुक्ला मध्य प्रदेश कैडर के आईपीएस अफसर हैं और वह मध्य प्रदेश के डीजीपी भी रह चुके हैं। आलोक वर्मा को पद से हटाए जाने के बाद से नए सीबीआई डायरेक्टर की तलाश हो रही थी।

बता दें, शुक्रवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के नए निदेशक को चुनने के लिए सेलेक्शन कमेटी की बैठक हई थी। इस कमेटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल थे।

सीबीआई निदेशक पद के लिए 33 उम्मीदवारों को चुना गया। उम्मीदवारों की लिस्ट में मध्य प्रदेश के डीजीपी आरके शुक्ला को सीबीआई निदेशक पद का अहम दावेदार बताया गया।

इससे पहले शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को फटकार लगाते हुए कहा था कि जल्द से जल्द नए सीबीआई डायरेक्टर की नियुक्ति की जाए। शीर्ष अदालत ने पूछा था कि सीबीआई में कबतक अंतरिम निदेशक की स्थिति बनी रहेगी, जिसका सरकार ने जवाब दिया। सुप्रीम कोर्ट में न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा की पीठ ने केंद्र से कहा था कि सीबीआई निदेशक का पद संवेदनशील है और सरकार को अबतक एक नियमित निदेशक नियुक्त कर देना चाहिए था।

बैठक के बाद खड़गे ने कहा था कि शनिवार को चयन समिति की बैठक हो या न हो, सीबीआई निदेशक की नियुक्ति का फैसला हो जाएगा। उनसे यह पूछा गया था कि क्या शनिवार को भी समिति की बैठक होगी। उन्होंने यह नहीं बताया कि शुक्रवार की बैठक में फैसला क्यों नहीं हो सका था। इससे पहले, अधिकारियों ने कहा था कि खड़गे ने बैठक में कुछ नामों पर लेकर आपत्ति जताई थी।

इस पद की दौड़ में वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी जावेद अहमद, रजनीकांत मिश्र, एसएस देसवाल और शिवानंद झा भी शामिल थे।