लोकसभा चुनाव 2019 : आप-कांग्रेस में गठबंधन फाइनल, आज होगा ऐलान

करीब दो बजे तक बैठकों का दौर चला। ऐसे में इसका ऐलान मंगलवार को दिन में कभी भी हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार दोपहर या फिर शाम तक गठबंधन की स्थिति पूर्णतया स्पष्ट हो जाएगी।

Written by Newsroom Staff March 5, 2019 10:17 am

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 में जीत हासिल करने के लिए सभी राजनीतिक पार्टी अलग-अलग पैंतरे अपना रही है। इसी बीच आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की खबरें चर्चाओं में हैं। ऐसा भी कहा जा रहा है दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन लगभग तय है।

arvind kejriwal

इस बाबत सोमवार को रात करीब दो बजे तक बैठकों का दौर चला। ऐसे में इसका ऐलान मंगलवार को दिन में कभी भी हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार दोपहर या फिर शाम तक गठबंधन की स्थिति पूर्णतया स्पष्ट हो जाएगी। वहीं समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, बताया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को दिल्ली के नेताओं की एक मीटिंग बुलाई है, जिसमें आप-कांग्रेस गठबंधन का ऐलान हो सकता है।

अगर ये गठबंधन होता है तो दिल्ली में लोकसभा की सात सीटों पर चुनाव 3-3-1 के फॉर्मूले पर ही लड़ा जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस फॉर्मूले के तहत दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के बेटे और पूर्वी दिल्ली से पूर्व सांसद दिल्ली से चुनाव नहीं लड़ेंगे।

आपको बताते चलें कि हरियाणा में जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) से आम आदमी पार्टी का गठबंधन नहीं हो पाया है और दिल्ली में भी कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं होने की स्थिति में AAP को बड़ा नुकसान होने का खतरा था। इस बीच अन्य घटक दलों का दबाव भी बढ़ता जा रहा है।

बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय महागठबंधन के घटकों का काफी दबाव था, खासकर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडु के साथ पश्चिम बंगाल की सीएम ममत बनर्जी का भी दबाव था कि AAP भाजपा को हराने के लिए सक्षम पार्टियों के साथ गठबंधन करे।

 

 

Facebook Comments