भगवान राम और राम मंदिर को लेकर अब ये घटिया बयान दे गए मणिशंकर अय्यर

Avatar Written by: January 8, 2019 9:00 am

नई दिल्ली। अयोध्या मामला सुप्रीम कोर्ट में है और 10 जनवरी को इस पर सुनवाई होगी, लेकिन इस मुद्दे पर सियासत जमकर जारी है। वहीं राम मन्दिर पर कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर विवादित बयान देकर राजनीति गरमा दी है। उन्होंने हिंदूवादी संगठनों के भगवान राम के जन्म लेने की जगह के दावों पर सवाल उठा दिया। उन्‍होंने कहा कि उनके महल में 10000 कमरे थे। आप कैसे पुख्ता तौर पर कह सकते हैं कि भगवान राम वहीं पैदा हुए थे।

बता दें, एक शाम बाबरी मस्जिद के नाम” से हुए कार्यक्रम में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने बाबरी मस्जिद को गिराना संविधान की हत्या करार दिया। मणिशंकर अय्यर ने बाबरी मस्जिद को गिराए जाने को लेकर अपनी ही सरकार को कटघरे में खड़ा किया और कहा कि उस वक़्त केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी, अगर वो चाहती तो 6 दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद ना गिरती।

दिल्ली के ग़ालिब इंस्टीट्यूट में इस कार्यक्रम का आयोजन सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (SDPI) ने किया था जिसमें कई मशहूर शायर और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने एक के बाद एक बयान दिए। अय्यर ने कहा कि “जिस दिन बाबरी मस्जिद को शहीद किया गया, उस दिन भारत के ईमान को भी शहीद कर दिया गया”।

अय्यर यही नहीं रुके बल्कि उन्होंने सवाल किया कि 1992 में जो शर्मनाक वाकया हुआ उससे बुरा औऱ क्या हो सकता था? अय्यर ने महात्मा ग़ांधी की शहादत और बाबरी मस्जिद के गिरने को एक जैसा बताते हुए कहा कि क्या मुसलमान इस देश में सुरक्षित रह सकते हैं?

मणिशंकर अय्यर ने ये भी कहा कि आप मंदिर बनाये हम खिलाफ नहीं, लेकिन आप ये कैसे कह सकते है कि मंदिर वहीं बनाएंगे। जबकि राजा दशरथ के महल में 10 हज़ार कमरे थे, किसको पता राम जी किस कमरे में पैदा हुए।

मणिशंकर अय्य र ने जब-जब अपना मुंह खोला है तब-तब कांग्रेस में संकट के बादल मंडराए हैं। ये कहना भी गलत नहीं होगा कि साल 2014 में मणिशंकर अय्यर के एक बयान ने ही नरेंद्र मोदी को देश का प्रधानमंत्री बना दिया था। कांग्रेस के नेता मणिशंकर अय्यर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘नीच’ बोल चुके हैं तो पूर्व प्रधानमंत्री स्‍वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को ‘नालायक’ तक कह चुके हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost