मसूद अजहर की मौत की अटकलें, जानिए कौन था ये मौलाना ?

पुलवामा में सीआरपीएफ पर हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर की मौत की खबरें आ रही हैं। बताया जा रहा है कि वो लिवर के कैंसर से जूझ रहा था। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उसकी मौत 2 मार्च को हो गई थी, हालांकि NEWSROOM POST इस खबर की आधिकारिक पुष्टि नहीं करता।

Written by: March 3, 2019 7:45 pm

नई दिल्ली। पुलवामा में सीआरपीएफ पर हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर की मौत की खबरें आ रही हैं। बताया जा रहा है कि वो लिवर के कैंसर से जूझ रहा था। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उसकी मौत 2 मार्च को हो गई थी, हालांकि NEWSROOM POST इस खबर की आधिकारिक पुष्टि नहीं करता।

General Qamar Javed Bajwa

कहा जा रहा है पाकिस्तानी सेना की अनुमति के बाद मसूद की मौत की आधिकारिक पुष्टि की जाएगी। हाल ही में CNN को दिए एक इंटरव्यू में पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने कहा था, ‘जितनी मेरी जानकारी है वो काफी बीमार है। वह इतना बीमार है कि वह घर से बाहर नहीं जा सकता।’

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक में मसूद अजहर गंभीर रूप से जख्मी हो गया था, जिसके बाद अस्पताल में उसने दम तोड़ दिया। हालांकि इसकी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

कौन था मसूद अज़हर

1968 में जन्मा मसूद अजहर ‘जैश-ए-मोहम्मद’ नाम के आतंकी संगठन का संस्थापक था। भारत के अलावा यह आतंकी संगठन अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में भी अपनी आतंकी गतिविधियों के चलते जाना जाता है। संयुक्त राष्ट्र इस संगठन को ब्लैकलिस्ट भी कर चुका है। यह संगठन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से चलाया जाता है। ये भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों में एक था।

मसूद अजहर को 1994 में भारत ने पुर्तगाल के फर्जी पासपोर्ट पर यात्रा के लिए गिरफ्तार किया था लेकिन उसे 17 साल पहले 1999 में कंधार विमान अपहरण के वक्त भारत को रिहा करना पड़ा था। भारत कई बार दावा कर चुका है कि मसूद अजहर को पाकिस्तानी खूफिया एजेंसी ISI से मदद मिलती है।