विरोधियों पर जमकर बरसे पीएम मोदी, बोले- किसानों की बददुआएं आपकी राजनीति बर्बाद कर देंगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की। इसके तहत पीएम मोदी ने 2-2 हजार रुपये की पहली किस्त देश के 12 करोड़ किसानों को जारी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस योजना से देश के करोड़ों किसानों के सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Avatar Written by: February 24, 2019 2:30 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की। इसके तहत पीएम मोदी ने 2-2 हजार रुपये की पहली किस्त देश के 12 करोड़ किसानों को जारी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस योजना से देश के करोड़ों किसानों के सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। पीएम ने कहा ‘कई राज्य सरकारों ने इसके लिए पहल कर दी है, लेकिन कुछ अभी भी राज्य सरकारें हैं जो इसके लिए पहल नहीं कर रही हैं।

मैं कहना चाहता हूं कि अगर आपने किसानों की सूची नहीं बनाई तो किसानों की बद-दुआएं आपकी राजनीति को तहस-नहस कर देंगी। वहीं सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से प्रदेश के 2 करोड़ 14 लाख किसान लाभान्वित होने वाले हैं और इस योजना की शुरुआत के लिए आज प्रधानमंत्री ने गोरखपुर की धरती को चुना है। सीएम ने कहा कि अगर 55 सालों की तुलना 55 महीने से की जाए तो 55 महीने इन पर भारी पड़ेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वांचल उद्योग और रोजगार का बहुत बड़ा सेंटर बनता जा रहा है। यहां अब भारतीय रेल बिजली से चलने वाली है। उद्योग लगने से यहां के लोगों को रोजगार तो मिलेगा साथ ही आसपास के लोग भी इसका फायदा उठा सकेंगे। इसके अलावा 10 लाख सोलर पंपों को बिजली ग्रिड से जोड़ने में किसानों की मदद की जाएगी, जिससे वो सिंचाई तो मुफ्त में कर ही पाएंगे, बची हुई बिजली बेच भी पाएंगे।

इसके बाद पीएम मोदी कुंभ जाएंगे और वहां संगम में डुबकी लगाएंगे। कुंभ में वह ‘स्वच्छ कुंभ स्वच्छ आभार’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने के अलावा ‘स्वच्छ कुंभ स्वच्छ आभार’ अवॉर्ड भी प्रदान करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘PM-KISAN’ के चुनिंदा लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे।