जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बात

Avatar Written by: October 29, 2018 10:25 am

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को जापान के टोकियो में भारतीय समुदाय को संबोधित किए। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह दीवाली में दीपक जहां रहता है उजाला फैलता है, उसकी तरह आप भी जापान और दुनिया के हर कोने में अपने और देश का नाम रौशन कीजिए। यही मेरे आपके लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं है।

Narendra Modi

पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत आज परिवर्तन के बड़े दौर से गुजर रहा है। दुनिया मानवता के क्षेत्र में भारत की तरफ से किए गए प्रयासों की सराहना कर रही है। भारत में जो नीतियों का निर्माण हो रहा है, जनसेवा के क्षेत्र में जो काम हो रहा है उसके लिए देश को सम्मानित किया जा रहा है।’

Narendra Modi

विदेशी धरती पर सरदार पटेल को याद करते हुए पीएम ने कहा, ‘हम हर साल सरदार पटेल की जयंती मनाते हैं, लेकिन इस बार हम पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित करेंगे। गुजरात में उनके जन्म स्थान पर सरदार पटेल की सबसे ऊंची मूर्ति का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल की प्रतिभा जितनी ऊंची थी, प्रतिभा भी उतनी ही ऊंची बनेगी।

Narendra Modi

पीएम ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत के बढ़ते कद का जिक्र करते हुए कहा, ‘पिछले साल हमारे वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 100 से अधिक उपग्रहों को लॉन्च करके रिकॉर्ड बनाया था। हमने चंद्रयान और मंगलयान को बहुत कम खर्च पर अंतरिक्ष भेजा। भारत 2022 तक ‘गगनयान’ को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी कर रहा है। यह सभी तरीकों से भारतीय होगा और इसमें यात्रा करने वाला एक भारतीय भी होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि मेक इन इंडिया वैश्विक ब्रांड के रूप में उभर रहा है। हम न केवल भारत के लिए बल्कि दुनिया के लिए गुणवत्ता वाले उत्पादों का निर्माण कर रहे हैं। भारत विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल विनिर्माण के क्षेत्र में वैश्विक केंद्र बन रहा है। हम तेजी से मोबाइल फोन में नंबर 1 बनने की ओर बढ़ रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत डिजिटल संसाधनों के क्षेत्र में शानदार तरीके से प्रगति कर रहा है। गांव-गांव तक ब्राडबैंड की कनेक्टिविटी (इंटरनेट) पहुंच रही है। 100 करोड़ मोबाइल फोन भारत में हैं। मोदी ने कहा कि एक जीबी डाटा आज कोल्ड ड्रिंक की छोटी बोतल से भी सस्ते में उपलब्ध है। यह डेटा सेवाओं की डिलीवरी में औजार के रूप में काम कर रहा है।

Narendra Modi

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय जापान दौरे पर हैं। मोदी 13वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शनिवार की शाम को यहां पहुंचे थे। प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने जापानी समकक्ष शिंजे एबी के साथ पीएम मोदी की यह 12वीं मुलाकात है।