गोरखपुर पहुंचे पीएम मोदी, देंगे किसानों को बड़ा तोहफा, अकाउंट में आएंगे 2-2 हजार रुपये

रविवार को किसानों को इस योजना के जरिए मिलने वाले 6 हजार रुपये की पहली किश्त ट्रांसफर की जाएगी। लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के इस कदम को गेमचेंजर माना जा रहा है।

Avatar Written by: February 24, 2019 9:04 am

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार किसानों को 24 फरवरी से बड़ा तोहफा देने जा रही है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश गोरखपुर में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की शुरुआत करेंगे। इसके तहत प्रधानमंत्री 2000 रुपए की पहली किश्त देश के 12 करोड़ किसानों के खाते में जारी करेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी ने शनिवार को इस योजना के बारे ट्वीट करते हुए कहा कि “कल (रविवार) का दिन ऐतिहासिक है। ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की शुरुआत गोरखपुर से होगी। यह एक ऐसी योजना है जो भारत के उन करोड़ों मेहनती किसानों की आकांक्षाओं को पंख देगी जो हमारे देश का भरण पोषण करते हैं।”

Narendra Modi

अंतरिम बजट में मोदी सरकार ने किसानों को लेकर इस योजना का ऐलान किया था। बता दें कि इस योजना के तहत देश के 12 करोड़ किसानों को उनकी फसल के लिए सालाना 6 हजार रुपये दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले 6 हजार रुपये तीन किश्तों में दिए जाएंगे जोकि सीधे किसानों के अकांउट में ट्रांसफर किए जाएंगे। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिनके पास दो हेक्टेयर या उससे कम जमीन है।

रविवार को किसानों को इस योजना के जरिए मिलने वाले 6 हजार रुपये की पहली किश्त ट्रांसफर की जाएगी। लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के इस कदम को गेमचेंजर माना जा रहा है।

करेंगे संगम में स्नान

24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जाएंगे, यहां पीएम मोदी सफाई कर्मचारियों, स्वच्छाग्रहियों को स्वच्छ आभार अवार्ड से सम्मानित करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी संगम में डुबकी भी लगाएंगे। इसको लेकर प्रयागराज कुंभ में तैयारी जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री प्रयागराज में जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

पीएम पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के स्वच्छ आभार कार्यक्रम में शामिल होंगे। देश भर के 16 हजार से ज्यादा प्रख्यात लोग इसके गवाह बनेंगे। इससे पहले जानकारी थी कि पीएम 19 फरवरी को कुंभ में स्नान कर सकते हैं, लेकिन किन्हीं कारणों से उनका कार्यक्रम 24 फरवरी को तय किया गया है।