‘किसान सम्मान निधि’: पीएम मोदी ने किसानों को 2-2 हजार रुपये की पहली किस्त जारी की

इस निधि की शुरुआत के लिए पीएम मोदी ने गोरखपुर की धरती को चुना। पीएम मोदी ने कहा कि “अब किसानों को खाद खरीदने के लिए, बीज खरीदने के लिए, दवा खरीदने के लिए किसानों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।”

Avatar Written by: February 24, 2019 1:09 pm

नई दिल्ली। 24 फरवरी को पीएम मोदी ने गोरखपुर पहुंचकर किसानों के लिए ‘किसान सम्मान निधि’ की शुरूआत की। इस निधि के माध्यम से किसानों को 6 हजार रुपये मिलेंगे। ये 6 हजार रुपये तीन किश्तों में भेजे जाएंगे। जिसमें पहली किश्त 2000 रुपये के रूप में दिसंबर 2018-मार्च 2019 के लिए सीधे अकाउंट में भेजी जाएगी।

गोरखपुर में जनसभा के दौरान पीएम मोदी

खास बात यह है कि इस निधि की शुरुआत के लिए पीएम मोदी ने गोरखपुर की धरती को चुना। पीएम मोदी ने कहा कि “अब किसानों को खाद खरीदने के लिए, बीज खरीदने के लिए, दवा खरीदने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।”

उन्होंने कहा कि, “केंद्र सरकार किसानों को उनकी किस्त उनके खातें में सीधा भेजेगी। जिन किसानों को पहली किस्त नहीं मिली है, उनको आने वाले कुछ ही हफ्तों में उनके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसमें राज्य सरकारों को कुछ नहीं करना है, ये केंद्र सरकार की योजना है, पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।”

बता दें कि इस ‘किसान सम्मान निधि’ की शुरूआत में 2021 करोड़ रूपये ट्रांसफर किये गए हैं। पीएम मोदी ने इस निधि की शुरुआत करते हुए कहा कि, “इस योजना से विरोधियों के मुंह लटक गए हैं।” उन्होंने राज्य सरकारों से अपील की कि किसानों को परेशान ना करें, उनकी परेशानी दूर करने के लिए इस योजना को सफल बनाएं।