आज अंडमान-निकोबार दौरे पर पीएम मोदी, फहराएंगे 150 फुट ऊंचा तिरंगा, कई इंफ्रास्ट्ररक्चशर प्रोजेक्ट होंगे लॉन्च

Avatar Written by: December 30, 2018 9:38 am

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बंगाल की खाड़ी में मौजूद अंडमान निकोबार द्वीप समूह का दौरा करेंगे। यहां पर प्रधानमंत्री ढेरों इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍टों को लॉन्‍च करेंगे। अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री शनिवार शाम को पोर्ट ब्‍लेयर पहुंच गए हैं। रविवार को वे कार निकोबार में स्थित सुनामी मैमोरियल भी देखने जाएंगे। वे स्मारक पर माल्यार्पण करेंगे और वॉल ऑफ लॉस्ट सोल में एक मोमबत्ती जलाएंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री अरोंग में एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन करेंगे और कुछ बुनियादी ढांचों से जुड़ी परियोजनाओं की नींव रखेंगे।

पीएम मोदी एक सार्वजनिक बैठक को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद दिन में वह पोर्ट ब्लेयर के शहीद स्तंभ में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और शहर के सेल्यूलर जेल का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री द्वीप की नवोन्मेष और स्टार्टअप नीति भी जारी करेंगे।

इसके साथ ही बयान में बताया गया है कि प्रधानमंत्री 7एमडब्ल्यू सौर ऊर्जा संयंत्र, सौर गांव का उद्घाटन करेंगे। वह कई विकास परियोजनाओं की नींव रखेंगे और एक सभा को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी पोर्ट ब्लेयर में 75 साल पहले इसी दिन 1943 में पहली बार भारतीय जमीन पर सबसे पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने झंडा फहराया था। ये झंडा आजाद हिंद फौज का था। पीएम मोदी नेताजी द्वारा पहली बार भारतीय भूमि पर तिरंगा फहराए जाने की 75वीं सालगिरह पर पोर्टब्लेयर में होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस दिन की याद में पीएम मोदी वहां 150 फुट ऊंचा झंडा भी फहराएंगे। नेताजी की याद में पीएम मोदी एक स्मारक डाक टिकट और सिक्का भी जारी करेंगे।