अंबेडकर जयंती के दिन पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके से देश को समर्पित करेंगे बड़ी सौगात

Written by: April 4, 2018 3:49 pm

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल यानी अम्बेडकर जयंती के दिन छत्तीसगढ़ के बीजापुर में एक बड़ी रैली कर आने वाले विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री दिल्ली से सीधे रायपुर उतरेगें वहां से बीजापुर जाएंगे।बता दें पीएम मोदी की ये रैली नक्सल प्रभावित इलाके बस्तर संभाग में होगी। इस मौके पर पीएम तमाम भाजपा के स्थानीय कार्यकर्ताओं से भी संवाद स्थापित करेंगे और उन्हें चुनाव जीतने का मंत्र देंगे। साथ ही संगठन स्तर पर और भी सक्रियता लाने के लिए पदाधिकारियों को संदेश देंगे।

देश को समर्पित करेंगे आयुष्मान भारत योजना

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को बीजापुर से ही आयुष्मान भारत योजना देश को समर्पित करेंगे। वे प्रधानमंत्री के एआईपी योजना के बदले हुए रूप सेंट्रल असिस्टेंस योजना का भी शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत चयनित जिलों के विकास के लिए 28.75 करोड़ आवंटित किए जाएंगे।बता दें वित्तीय बजट 2018 में स्वास्थ्य संबंधी क्षेत्र में एक नई योजना की घोषणा की गई है, जिसे आयुष्मान भारत योजना नाम दिया गया है। इस योजना का मकसद आर्थिक रूप से गरीब लोगों की मदद करना है। इस योजना का लाभ 10 करोड़ परिवारों को मिलेगा। इसके तहत 5 लाख रुपए की राशि मदद के तौर पर मिलेगी।

जाने क्यों अहम है छत्तीसगढ़

बता दें बस्तर संभाग मुख्य रूप से आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है, जोकि आज भी विकास की रफ्तार में काफी पीछे है। छत्तीसगढ़ में 13 फीसदी दलित और 31 फीसदी आदिवासी समाज के लोग रहते हैं। साथ ही प्रदेश की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 38 विधानसभा सीटें अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए आरक्षित है।

इस वर्ग में पहले कांग्रेस का काफी दबदबा था, लेकिन पिछले कुछ चुनावों में भाजपा ने यहां अपनी स्थिति को काफी मजबूत कर लिया है।माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी बस्तर की इस रैली के जरिए छत्तीसगढ़ के दलितों, आदिवासियों को ये बताने की कोशिश करेंगे कि उनकी सरकार ने उनके लिए क्या-क्या किया और क्यों उनकी सरकार दलितों और आदिवासियों के पक्ष में है।

आपको बता दें जिस तरह से हाल ही में एससी-एसटी एक्ट को लेकर पूरे देश में दलित संगठनों ने आंदोलन किया था, उसके बाद पीएम मोदी के सामने बड़ी चुनौती यह होगी कि कैसे वह एक बार फिर से इस वर्ग को अपनी ओर मोड़ सके।

सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम

पीएम मोदी की आगामी रैली को देखते हुए गृह सचिव वीवीआर सुब्रमण्यम ने मिनी स्टेडियम का मंगलवार को दौरा किया और यहां सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। सुरक्षा-व्यवस्था की जिम्मेदारी डीजीपी एएन उपाध्याय, डीजी नक्सल आपरेशन डीएम. अवस्थी, कमिश्नर दिलीप वासनिकर, बीजापुर के डीएम सौरभ कुमार व बिजापुर के पुलिस कमिश्नर मोहित गर्ग के हाथों में है।