‘नेताजी’ के जन्मदिन के मौके पर आज लाल किले में संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार यानि आज नेताजी की 122वीं जयंती के मौके पर लाल किले के अंदर भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष की गाथा को बखान करने वाले तीन नए संग्रहालयों का उद्घाटन करेंगे।

Avatar Written by: January 23, 2019 9:10 am

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार यानि आज नेताजी की 122वीं जयंती के मौके पर लाल किले के अंदर भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष की गाथा को बखान करने वाले तीन नए संग्रहालयों का उद्घाटन करेंगे। पहला संग्रहालय नेताजी सुभाष चंद्र बोस और इंडियन नेशनल आर्मी(आईएनए) पर आधारित होगा। इसमें बोस और आईएनए से संबंधित शिल्पकृतियों को दर्शाया जाएगा, जिसमें नेताजी द्वारा इस्तेमाल की गई एक लकड़ी की कुर्सी, तलवार, पदक, वर्दी और अन्य सामान होंगे।

आपको बताते चलें कि आईएनए के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई लाल किले में हुई थी।

पीएम मोदी इसके अलावा ‘याद-ए-जलियां’ संग्रहालय का भी उद्घाटन करेंगे, जो आगंतुकों को 1919 में जलियांवाला नरसंहार के इतिहास के बारे में बताएगा। इसके साथ ही यह विश्व युद्ध-1 में भारतीय सैनिकों की वीरता को भी प्रदर्शित करेगा।

ये होगा तीसरा संग्रहालय

तीसरा संग्रहालय 1857 के स्वतंत्रता संघर्ष की ऐतिहासिक गाथा को चित्रित करेगा, जिसमें इस दौरान भारतीयों द्वारा किए गए बलिदान को दर्शाया जाएगा। संग्रहालय को आगंतुकों को बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें फोटो, पेंटिंग, अखबार की क्लिपिंग, प्राचीन रिकार्ड, ऑडियो-वीडियो क्लिप, एनिमेशन व मल्टीमीडिया की सुविधा होगी।

उड़ीसा में हुआ था जन्म


बता दें कि 23 जनवरी 1897 को उड़ीसा के कटक में एक संपन्न बांग्ला परिवार में जन्मे सुभाष अपने देश के लिए हर हाल में आजादी चाहते थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन देश के नाम कर दिया और अंतिम सांस तक देश की आजादी के लिए संघर्ष करते रहे।

रहस्यमय रही है मौत


‘नेताजी’ लड़ मरकर हर कीमत पर मां भारती को आजादी की बेड़ियों से मुक्त कराने को आतुर उग्र विचारधारा वाले देश के युवा वर्ग का चेहरा माने जाते थे। वह युवा कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे। देश की स्वतंत्रता के इतिहास के महानायक बोस का जीवन और उनकी मृत्यु भले ही रहस्यमय मानी जाती रही हो, लेकिन उनकी देशभक्ति सदा सर्वदा असंदिग्ध और अनुकरणीय रही।

Support Newsroompost
Support Newsroompost