पीएम मोदी और पुतिन के बीच डिनर पर चर्चा, खास अंदाज में किया अपने दोस्त का स्वागत

Written by: October 4, 2018 9:03 pm

नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय दौरे पर भारत आ गए हैं, एयरपोर्ट पर पुतिन का स्वागत सुषमा स्वराज ने किया। बता दें कि पुतिन के इस दौरे से भारत को वो ताकत मिलने वाली है, जिससे उसका कद और उसकी ताकत दुनिया में बहुत बढ़ जाएगी। बता दें कि करीब पिछले 15 सालों से ज्यादा समय से पुतिन दुनिया की राजनीति का केंद्र बने हुए हैं। पुतिन को कई मामलों में ट्रंप से भी ज्यादा शक्तिशाली समझा जाता है।

modi-putin1
प्रधानमंत्री आवास पर पीएम के साथ पुतिन

तो वहीं पुतिन के इस दौरे को अमेरिका भी टकटकी लगाए देख रहा है। दरअसल रूस के जरिए भारत को S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम मिल जाएगा। अमेरिका को भारत और रूस की यही दोस्ती रास नहीं आ रही, इधर पाकिस्तान की भी इस करार पर नजर है।पुतिन की भारत यात्रा से ठीक पहले अमेरिका ने अपने सहयोगी देशों को रूस के साथ किसी तरह के महत्वपूर्ण खरीद-फरोख्त समझौते की दिशा में बढ़ने से आगाह किया और संकेत दिया है कि ऐसे मामले में वह प्रतिबंधात्मक कार्रवाई कर सकता है।एयरपोर्ट से राष्ट्रपति पुतिन सीधे प्रधानमंत्री आवास पर पहुंचे जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। साथ ही बता दें कि स्वागत से ठीक पहले पीएम मोदी ने रूसी भाषा में ट्वीट करते हुए पुतिन का स्वागत किया।

इससे पहले भारत पहुंचने पर राष्ट्रपति पुतिन का स्वागत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया।

पुतिन का ये है कार्यक्रम

पुतिन भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। दोनों नेता ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध के मद्देनजर कच्चे तेल की स्थिति समेत विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं अंतराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा कर सकते हैं। 19वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेता रूसी रक्षा कंपनियों पर अमेरिकी प्रतिबंध की पृष्ठभूमि में द्विपक्षीय रक्षा संबंधों की भी समीक्षा कर सकते हैं।s400 missileबता दें कि S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम पांच अरब डॉलर यानि तकरीबन 37 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा का करार है। पुतिन 19वीं भारत-रूस द्विपक्षीय शिखर वार्ता के लिए चार और पांच अक्टूबर को भारत में रहेंगे।