गांधी परिवार की ढाल बने शरद पवार, पीएम मोदी पर साधा निशाना

Written by: December 26, 2018 12:11 pm

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव बहुत करीब हैं। ऐसे में सियासी पार्टियों अपने-अपने हिसाब से एक दूसरे के साथ गठबंधन करने में जुट गई हैं। एनडीए और यूपीए छोटे-छोटे दलों को अपने पक्ष में करने में लग गए हैं। कुछ पार्टियां गैर बीजेपी, गैर कांग्रेस मोर्चा बनाने में जुट गई हैं।

Sharad Pawar

उधर भारतीय राजनीति के दिग्गज नेता और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए महाराष्ट्र में कांग्रेस और किसान-मजदूर पार्टी के साथ मिलकर महागठबंधन बनाकर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया।

sharad pawar & Sonia Gandhi

जी हां, कभी सोनिया गांधी के विदेशी मूल को मुद्दा बनाकर कांग्रेस छोड़ने वाले शरद पवार आज गांधी परिवार की सबसे बड़ी ढाल बनकर सामने आए हैं। पीएम मोदी द्वारा लगातार गांधी परिवार पर किए जा रहे हमलों का शरद पवार ने करारा जवाब दिया है। पवार ने कहा कि गांधी परिवार ने देश के लिए काफी बलिदान दिया है, आज भी सोनिया गांधी और राजीव गांधी गरीबों के लिए काम कर रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री कैसे कह सकते हैं कि एक परिवार ने देश को नुकसान पहुंचाया है।

दरअसल महाराष्ट्र के सतारा में एक रैली को संबोधित करते हुए शरद पवार बोले, ”रैलियों में दिए जाने वाले भाषण में एक ही बात कही जाती है कि एक परिवार ने देश को बड़ा नुकसान पहुंचाया है, कौन परिवार?”। शरद पवार ने कहा, ”जवाहरलाल नेहरू, जिन्होंने अपने जीवन का शुरुआत का वक्त ब्रिटिश जेलों में बिताया, आजादी की लड़ाई में योगदान दिया। देश आजाद होने के बाद लोकतंत्र को मजबूत किया, वो जवाहरलाल नेहरू देश का नुकसान कैसे कर सकते हैं।”

पूर्व केंद्रीय मंत्री पवार ने कहा कि इंदिरा गांधी जिन्होंने गरीबों के विकास के लिए सत्ता का उपयोग किया। उनकी हत्या हुई।  उसके बावजूद उस परिवार ने कभी चिंता नही की। उसके बाद राजीव गांधी ने पूरे देश को आधुनिकता का विचार दिया।

आपको बता दें कि अपने चुनावी भाषणों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बार गांधी परिवार को निशाने पर लिया है। प्रधानमंत्री ने कई बार जिक्र किया है कि एक परिवार के कारण देश की गरीब जनता का विकास नहीं हो पाया है। पीएम मोदी अपनी रैलियों में गांधी परिवार के 48 साल के शासन और अपने 48 महीने के शासन की तुलना करने की बात अक्सर कहते हैं।