सरकार-RBI में तनाव की ख़बरों के बीच पीएम मोदी से मिले उर्जित पटेल, देखिये क्या हुआ आगे

Avatar Written by: November 13, 2018 8:51 am

नई दिल्ली। केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक के बीच चल रही तनातनी के बीच आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में उनके बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। सुत्रों के मुताबिक कयास लगाए जा रहे हैं कि बैठक के बाद केंद्र सरकार आरबीआई के प्रति नरम रुख अपना सकती है। इसी के साथ सरकार अब एनबीएफसी के लिए स्पेशल विंडो की भी मांग नहीं करेगी।

सूत्रों का कहना है कि दोनों के बीच इस विवाद को सुलझाने को लेकर एक फॉर्मूला भी तय हुआ है। इस फॉर्मूले के तहत आरबीआई से पैसे मांगने को लेकर केंद्र नरमी बरतेगा और दूसरी तरफ बैंक सरकार को कर्ज देने में थोड़ी ढिलाई बरतेगा।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी और उर्जित पटेल के बीच कई और मुद्दों पर भी चर्चा हुई। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक के बाद अब आरबीआई कई बैंकों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई नहीं करेगा।

rbi

इस कार्रवाई को पीसीए कहते हैं। आरबीआई ने कई बैंकों को भी पीसीए की लिस्ट से बाहर कर दिया है। इसके लिए आरबीआई कई बैंकों को मर्ज कर के इस लिस्ट से बाहर निकालने के लिए भी तैयार हो गया है।

गौरतलब है कि पीसीए की लिस्ट में पंजाब नेशनल बैंक का नाम शामिल नहीं है। वहीं इस लिस्ट में शामिल कई और बैंकों को भी लिस्ट से निकाल दिया जाएगा। सुत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी और आरबीआई गवर्नर के बीच हुई इस बैठक के बाद किसी भी अधिकारी के इस्तीफे की कार्रवाई नहीं होगी।