अमेरिकी विदेश मंत्री ने की अजित डोभाल से बात, कहा- जैश के खिलाफ कार्रवाई में हम भारत के साथ

भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव और हवाई हमलों के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से बीत की है। सूत्रों के मुताबिक माइक पॉम्पियो ने बुधवार रात को अजित डोभाल से फोन पर बातचीत की।

Written by: February 28, 2019 9:07 am

नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव और हवाई हमलों के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से बीत की है। सूत्रों के मुताबिक माइक पॉम्पियो ने बुधवार रात को अजित डोभाल से फोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्‍होंने जैश-ए-मोहम्‍मद के खिलाफ की गई भारत की कार्रवाई का समर्थन किया। इस दौरान उन्‍होंने डोभाल से कहा कि पाकिस्‍तानी जमीन पर जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी कैंपों पर भारत की कार्रवाई का अमेरिका समर्थन करता है।

Ajit Doval & Mike Pompeo

पुलवामा आतंकी हमले को अंजाम देने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के चीफ आतंकी मौलाना मसूद अजहर को बैन करने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र की सुरक्षा परिषद में प्रस्‍ताव लाया गया है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक बुधवार को अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने और उसे प्रतिबंधित सूची में डालने को लेकर सुरक्षा परिषद में प्रस्‍ताव दिया। इसे भारत की बड़ी कूटनीतिक कामयाबी कहा जा रहा है। हालांकि अभी चीन ने इस प्रस्‍ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इस प्रस्‍ताव में पुलवामा आतंकी हमले का भी जिक्र किया गया है।

फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन ने बुधवार को प्रस्‍ताव पेश करते हुए संयुक्‍त राष्‍ट्र की सुरक्षा परिषद से कहा कि जैश-ए-मोहम्‍मद के चीफ आतंकी मौलाना मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाया जाए। उसकी वैश्विक यात्राओं पर प्रतिबंध लगाया जाए। साथ ही उसकी सभी संपत्ति फ्रीज की जाए।