आज पीएम मोदी ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट’ का किया उद्घाटन

Written by: January 18, 2019 9:39 am

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानि आज ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन करेंगे। बता दें, गांधीनगर में ये समिट 18 से 20 जनवरी तक चलेगा। वहीं मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का दावा है कि वाइब्रेंट गुजरात समिट इस बार सबसे अलग है, सबसे खास है।

आपको बता दें, दुनिया के 50 देशों के कारोबारी प्रतिनिधिमंडल इसमें हिस्‍सा ले रहे हैं, लेकिन इसमें पाकिस्तान की भागीदारी नहीं होगी। बताया जा रहा है कि अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल दुबई शॉपिंग फेस्टिवल को टक्कर दे रहा है। वाइब्रेंट गुजरात की इस बार की थीम महात्मा गांधी के आदर्शों पर रखी गई है। महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के मौके पर फ्लावर फेस्टिवल से लेकर वॉटर फेस्टिवल तक में महात्मा गांधी के आदर्शों की छाया और छाप नजर आने वाली है।

वाइब्रेंट गुजरात में शामिल होने के लिए गुजरात पहुंचे दुनिया भर के लोग बदलते भारत की बदलती तस्वीर देख रहे हैं। अहमदाबाद ही नहीं, दुनिया के नक्शे पर भारत के अलग-अलग शहरों की तस्वीर कैसे बदल रही है, अलग-अलग झांकियों के जरिए ये दिखाने की कोशिश है।

ये है शेड्यूल

सुबह साढ़े 8 से 9 बजकर 45 मिनट तक प्रधानमंत्री का शहर के वीवीआईपी लोगों से मुलाकात का कार्यक्रम है

सुबह दस बजे वाइब्रेंट सेशन का उद्घाटन होगा जो दोपहर एक बजे तक चलेगा

शाम 5 बजकर 30 मिनट से 6.30 बजे तक प्रधानमंत्री विदेशी कारोबारियों से मिलेंगे

शाम 6 बजकर 40 मिनट से 7 बजकर 30 मिनट तक प्रधानमंत्री महात्मा मंदिर के दांडी कुटीर में लेजर शो देखेंगे

आखिर में रात 7 बजकर 30 मिनट से 8 बजकर 30 मिनट तक राजभवन में डिनर का कार्यक्रम है

इस बार वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट को पहले से कहीं ज्यादा विशाल और व्यापक करने की कोशिश हुई है। इस बार समिट में 30 हजार से ज्यादा देश विदेश से मेहमान शामिल हो रहे हैं और करीब 26 हजार छोटी-बड़ी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। गांधीगर में हेलीपेड ग्राउंड पर ग्लोबल ट्रेड शो होगा, जिसमे 1200 से अधिक कंपनियां हिस्सा लेंगी। इसमें 5 देश के प्रधानमंत्री और 21 देश के वित्तमंत्री मौजूद रहेंगे। 19 जनवरी को ‘अफ्रीका डे’ मनाया जायेगा जिसमें अफ्रीका के 54 में से 45 देश हिस्सा लेंगे। हालांकि वीजा न मिलने से वाइब्रेंट गुजरात समिट में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल शामिल नहीं होगा।

इससे पहले अहमदाबाद में कल प्रधानमंत्री मोदी जब अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल का उद्घाटन करने पहुंचे थे तो एक खादी की दुकान पर उनकी नजर टिक गई। फेस्टिवल में हजारों दुकानें हैं लेकिन उन्होंने इस दुकान से एक जैकेट खरीदी और यही नहीं उन्हेंने अपने रूपे डेबिट कार्ड से इसका पेमेंट भी किया। दावा किया जा रहा है कि ये देश का सबसे बड़ा ट्रेड शो है। इसमें मॉल से लेकर फुटपाथ पर सामान बेचने वाले दुकानदारों तक को शामिल किया गया है। वैसे तो 12 दिनों तक ये फेस्टिवल चलेगा लेकिन पीएम मोदी तीन दिन गुजरात में रहेंगे। पीएम मोदी के दौरे का आज दूसरा दिन है।