CBI और ED की टीम ब्रिटेन रवाना, सोमवार को आ सकता है विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर फैसला

Written by: December 9, 2018 8:22 am

नई दिल्ली। देश के बैंकों का हजारों करोड़ रुपया कर्ज लेकर फरार विजय माल्या मामले में लंदन के कोर्ट में चल रही सुनवाई में शामिल होने के लिए सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ब्रिटेन रवाना हुई है। वहीं सूत्रों के मुताबिक सीबीआई के जॉइंट डायरेक्टर ए साईं मनोहर के नेतृत्व में जांच एजेंसियों की यह टीम रवाना हुई है। लंबे समय से चल रही सुनवाई के बाद वेस्टमिंस्टर कोर्ट सोमवार को इस पर अपना फैसला सुना सकती है।

दरअसल ब्रिटेन की कोर्ट में माल्‍या के प्रत्‍यर्पण के लिए भारत के विशेष अनुरोध पर सुनवाई होनी है। बता दें कि सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना पहले इस केस का नेतृत्‍व कर रहे थे।

vijay mallya

सुप्रीम कोर्ट ने कारोबारी विजय माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने के लिए मुंबई की एक अदालत में चल रही कार्यवाही को चुनौती देने वाली उसकी याचिका पर 7 दिसंबर को को प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया था।

vijay mallya

इससे पहले हाल ही में शराब कारोबारी विजय माल्या ने अपने नाम से ‘भगोड़ा’ शब्द हटवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। ऐसी खबर आई थी कि माल्या ने ट्वीट कर कहा था, ‘जहां कहीं भी मैं फिजिकली उपस्थित हूं, मेरी अपील है कृपया पैसे ले लें। मैं इस बात को खत्म करना चाहता हूं कि मैंने पैसा चुराया है।

वहीं दूसरी ओर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति संजय किशन कौल की पीठ ने विजय माल्या की याचिका पर नोटिस जारी किया। लेकिन उसने मुंबई की धन शोधन मामले की रोकथाम संबंधी विशेष अदालत में चल रही कार्यवाही पर रोक लगाने से इंकार कर दिया।