हमसे कोई कश्मीर नहीं छीन सकता, जरूरत पड़ी तो सीमा पार कर जाएंगे: राजनाथ

Avatar Written by: March 17, 2018 9:42 pm

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया की कोई ताकत कश्मीर को भारत से अलग नहीं कर सकती। अगर जरूरत पड़ी तो सेनाएं देश की अखंडता की रक्षा के लिए सीमा पार कर जाएंगी। कश्मीर हमारा था, हमारा है और हमेशा हमारा ही रहेगा। राजनाथ सिंह ने एक समाचार टीवी चैनल के कार्यक्रम में शनिवार को कहा कि कश्मीर को हमसे कोई नहीं छीन सकता है। देश की रक्षा करने वाली सेना की प्रशंसा करते हुए उन्होंने पाकिस्तान को यह कहते हुए चेताया कि हम सिर्फ भारत को अंदर से ही सुरक्षित नहीं करेंगे। देश की रक्षा के लिए हम सीमा भी पार कर जाएंगे।

उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा देना बंद कर दे तो भारत उसके साथ अच्छे संबंध चाहता है। अब तो अमेरिका भी पाकिस्तान की निंदा करता है। हम पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं लेकिन पाकिस्तान ने ही हमारी दोस्ती की पेशकश को ठुकरा दिया है। पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में आतंकी घोषित हाफिज सईद को पूरा संरक्षण दे रहा है। अब हाफिज सईद ने पाकिस्तान में राजनीतिक पार्टी तक बना ली है और वह चुनाव लड़ना चाहता है।

उन्होंने कहा कि सरकार कश्मीर का स्थायी समाधान चाहती है। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए वह किसी से भी बात करने को तैयार है। इसके लिए सरकार ने मध्यस्थ दिनेश्वर शर्मा को भी नियुक्त किया है। उन्होंने सभी तबके के लोगों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्मीर के बच्चे उनके अपने हैं और वह कभी भी किसी को उनके दिमाग में जहर घोलने की इजाजत नहीं देंगे।

उन्होंने कहा ‘कश्मीर के युवा बच्चे सभी हमारे बच्चे हैं और सरकार ने पहली बार पत्थरबाजी में शामिल होने वालों को माफ कर दिया है। कश्मीर में पत्थरबाजी की 9000 मामले थे।’ देश की बाह्य चुनौतियों का उल्लेख करते हुए सिंह ने कहा कि भारत पड़ोसियों से अच्छे संबंध चाहता है, किंतु पाकिस्तान इसे समझ नहीं रहा। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसको स्पष्ट किया था। उन्होंने कहा ‘मित्र बदले जा सकते हैं किंतु पड़ोसी नहीं। हम पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं, लेकिन पाकिस्तान सुनने को तैयार नहीं है। पाकिस्तान संयुक्त राष्ट् द्वारा चिन्हित आतंकवादी हाफीज सईद को पनाह दे रहा है जिसने बड़ी संख्या में लोगों की हत्याएं की है।’

पाकिस्तान को इशारों में चेतावनी देते हुए गृहमंत्री ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि आप यह विश्वास करें कि हम सीमा को सुरक्षित रखेंगें। जरुरत पड़ी तो हम अपने देश को बचाने के लिए सीमा को पार करेंगे।’ उन्होंने कहा ‘ जिस रफ्तार से हमारा देश विकसित हो रहा है मेरा मानना है कि वह समय बहुत दूर नहीं है जब हम विश्वास के पांच देशों की पंक्ति में खडे होंगे और हम विश्व के सुपर पावर बनेंगे।’

Support Newsroompost
Support Newsroompost