लाइव: पाकिस्तान ने अभिनंदन को वाघा बॉर्डर पर भारत को सौंपा

पाकिस्तान ने इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंपने का फैसला किया। वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल आज कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा बॉर्डर पहुंचा।

Avatar Written by: March 1, 2019 4:20 pm

नई दिल्ली।  भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को शुक्रवार शाम पाकिस्तानी वाघा सीमा पर भारतीय उच्चायुक्त के अधिकारियों को सुपुर्द कर दिया गया। भारतीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की ओर वाघा बॉर्डर पर पहुंचे। इसके बाद उन्हें भारत लाने के लिए पाकिस्तान की तरफ से भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया गया है। थोड़ी देर में भारतीय सीमा में अटारी बॉर्डर पर उनका स्वागत किया जाएगा। इससे विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तानी रेंजर लेकर वाघा बॉर्डर पहुंचे, जहां कागजी कार्रवाई की घई और उन्हें भारतीय अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया गया। सूचना के अनुसार फिलहाल उनकी मेडिकल जांच चल रही है।

तमिलनाडु में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरे देश को विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान पर गर्व है।

सीमा पर जोरदार तनाव के बीच पाकिस्तान ने अपनी हवाई सीमा को 4 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है। पिछले कई दिनों से हवाई सेवा के लिए उसने अपनी सीमा का इस्तेमाल रोक दिया था। हालांकि पाक में कराची, पेशावर, क्वेटा और इस्लामाबाद के बीच आने और जाने वाली हवाई यात्रा जारी रहेगी।

अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लन ने कहा कि भारतीय वायुसेना के सीनियर अफसर विंग कमांडर अभिनंदन को रिसीव करने जाएंगे। बॉर्डर पर आज होने वाली बीटिंग रिट्रीट रद्द कर दी गई है।

बीएसएफ का कहना है कि विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई और सीमा पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अटारी-वाघा बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और बॉर्डर पर आज शाम होने वाली बीटिंग रिट्रीट को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है। आज वहां बीटिंग रिट्रीट नहीं होगा।

पाक विदेश मंत्री ने कहा- भारतीय पायलट को दोपहर के वक्त वाघा बॉर्डर पर छोड़ा जाएगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost