पेट की समस्या से हैं परेशान तो तुरंत बदलें अपना लाइफस्टाइल

Avatar Written by: September 2, 2018 12:30 pm

नई दिल्ली। कई बार ज्यादा डाइट होने या फिर बैठकर कई घंटों काम करने और कसरत ना करने से पेट निकल आता है। हल्का-फुल्का पेट निकलना तो सही है लेकिन अगर पेट की चर्बी लगातार बढ़ रही हो तो इस पर ध्यान देना जरुरी है। इसके लिए आपको अपने लाइफस्जाटाइल में बदलाव लाने की जरूरत है। जानिए कुछ आसान तरीके जिससे बैली फैट कम किया जा सकता है।

-अगर पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो चलते फिरते रहें। भले ही आपके पास ज्यादा काम ना भी हो तो भी थोड़ा बहुत घर के कामों में खुद को इन्वॉल्व रखें। इससे शरीर का फैट बर्न करने में आसानी होती है। 

-एक ही स्थान पर ज्यादा देर ना बैठें। अगर ऑफिस में काम करते हैं और कुर्सी पर लगातार बैठना होता है तो थोड़ी-थोड़ी देर में चलते-फिरते रहें। दिन में कम से कम 2 से 3 बार हल्की चहलकदमी करें।obesity

-अपने भोजन पर ध्यान दें। अपनी डाइट में फैट और शूगर की मात्रा पर नियंत्रण रखें। इनकी मात्रा ज्यादा होने पर पाचन क्रिया पर प्रभाव पड़ता है इसलिए ऐसी डाइट लें जो जल्दी पच जाए। ज्यादा तेल और मिर्च मसाले से दूर रहें साथ ही चीनी का भी कम से कम प्रयोग करें।

-डिब्बाबंद खाने से परहेज करें। इसमें नमक ज्यादा होता है।

-नमक ज्यादा लेने से वॉटर रिटेंशन का खतरा बहुत रहता है। वॉटर रिटेंशन से पेट फूलता है इसलिए खाने में नमक की मात्रा कम रखें।

-धूम्रपान पेट फूलने की समस्या में से सबसे प्रमुख कारण है। इससे दूर रहें। ये गैस बनाता है और जिससे पेट निकल आता है।

-किसी अच्छे ट्रेनर की मदद से हफ्ते में 4 बार आधे घंटे के लिए वर्कआउट करें। वर्कआउट से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेंगी।

-तनाव से खुद को दूर रखें। तनाव पेट की गैस को बनाने काकाम करता है। अधिक तनाव जहां जीवनशैली को प्रभावित करता है जिससे एसिडिटी की समस्या रहती है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost