अच्छी सेहत के लिए 1 घंटे जिम से बेहतर है 15 मिनट सीढ़िया चढ़ना

Written by: January 5, 2019 11:02 am

नई दिल्ली। अगर आप चाहते हैं कि कम समय में पूरी बॉडी का मसल्स वर्कआउट हो जाए तो आपके लिए सीढ़ियां चढ़ना सबसे बेहतर विकल्प है। 6 हजार लोगों के बीच में करवाए गए एक सर्वे में यह बात साफ हुई है कि अगर आप 1 घंटे तक जिम में पसीना बहाते हैं आपको उतना ही फायदा मिलता है, जितना 15 मिनट सीढियां चढ़ने से मिलता है।

इस सर्वे की मानें तो आप अपने घर, ऑफिस रोजाना केवल सीढ़ियां चढ़कर जाते हैं, तो वह आपके आधे किलोमीटर ट्रेडमील पर चलने के बराबर हो जाता है। वहीं, अगर आप 2-3 बार सीढि़यां चढ़ उतर लेते हैं, तो आपकी बॉडी को इसके बाद जिम जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

सीढ़ियां चढ़ने से आपके शरीर में तुरंत एनर्जी मिल जाती है, जो जिम में 5 से 7 मिनट एक्सर्साइज करने के बाद ही मिलती है, वो भी तब जब आप तेज स्पीड से एक्सर्साइज करें। इतना ही नहीं अगर आप रोजाना सीढ़ियां चढ़ते हैं तो वो आपके हार्ट और लंग्स के लिए भी जिम से ज्यादा फायदेमंद हैं।

इसको लेकर फिजियोथेरपिस्ट डॉ. रोहित कहते हैं, सीढियां चढ़ना एक नैचुरल एक्सर्साइज है। अगर आप यह रोजाना कर पाते हैं, तो आपकी थाई तो शेप में रहती ही है, मसल्स भी फ्लेक्सेबिल हो जाती हैं। यही नहीं, ओवरऑल फिटनेस के लिए भी सीढ़ियां चढ़ना बेहद फायदेमंद है। इसके बाद आप जोड़ों की प्रॉब्लम, बोन पेन जैसी चीजों से बचे रहेंगे।