ब्रेकफास्ट करने से वजन घटता नहीं बढ़ता है, स्टडी ने किया दावा

आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि सुबह का ब्रेकफास्ट अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा अहम होता है।  कई स्टडी में भी ब्रेकफास्ट को सबसे जरूरी बताया गया है।

Avatar Written by: February 5, 2019 11:28 am

नई दिल्ली। आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि सुबह का ब्रेकफास्ट अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा अहम होता है।  कई स्टडी में भी ब्रेकफास्ट को सबसे जरूरी बताया गया है। पिछली कई स्टडी में बताया गया है कि ब्रेकफास्ट करने से  वजन कम होता है, क्योंकि सुबह के समय ज्यादा कैलोरी बर्न होने से दिन के बाकी समय भूख कम लगती है। लेकिन नई स्टडी में इस बात को गलत साबित किया है।

breakfast

नई स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, सुबह का ब्रेकफास्ट सबसे जरूरी ‘मील ऑफ द डे’ नहीं होता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि इस बात की कहीं पुष्टि नहीं हुई है कि ब्रेकफास्ट करने से वजन कम होता है और छोड़ने से बढ़ता है। बल्कि, स्टडी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जो लोग ब्रेकफास्ट करते हैं, उनमें कैलोरी ज्यादा पाई जाती है। पिछली कई स्टडी की रिपोर्ट में वजन को कंट्रोल में रखने के लिए ब्रेकफास्ट को जरूरी बताया गया था।  लेकिन शोधकर्ताओं का मानना है कि वो सभी स्टडी ऑब्जर्वेशनल थीं, जो किसी व्यक्ति की हेल्दी लाइफस्टाइल को दर्शाती हैं।

breakfast 3

मेलबर्न की मोनाश यूनिवर्सिटी की टीम ने पिछले 28 वर्षों में ब्रिटेन और US द्वारा की गई करीब 13 स्टडीज की जांच कर ये जानने की कोशिश की कि रोजाना ब्रेकफास्ट करने और छोड़ने से वजन पर कितना प्रभाव पड़ता है। स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने 16 हफ्तों तक 24 घंटे ऐसे लोगों की जांच की जो रोजाना ब्रेकफास्ट करते थे और जो कभी-कभी ब्रेकफास्ट करते थे। नतीजों में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो रोजाना ब्रेकफास्ट करते हैं, उनमें दूसरे लोगों के मुकाबले एनर्जी ज्यादा पाई गई। वहीं, जो लोग कभी-कभी ब्रेकफास्ट करते हैं उनका वजन दूसरे लोगों के मुकाबले थोड़ा कम था।

breakfast 1

शोधकर्ताओं ने बताया कि अलग-अलग स्टडी में अलग-अलग नतीजे सामने आए हैं। लेकिन स्टडी के सह लेखक, प्रोफेसर फ्लेविया ने बताया, नई स्टडी के नतीजे वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट करने को सपोर्ट नहीं करते हैं। हालांकि, रोजाना ब्रेकफास्ट करने से सेहत को कई दूसरे फायदे पहुंचते हैं।