होली खेलने के बाद ऐसे रखें अपने त्वचा और बालों का ख्याल, आजमाएं यह बेहरतीन टिप्स

रंगों के त्योहार होली का सबको काफी इंतजार है और हो भी क्यों ना? लोग इस त्योहार में सबकुछ भूलकर एक दूसरे की खूशी में शामिल हो जाते है और रंगो के इस उत्सव में पूरी तरह से खो जाते है।

Avatar Written by: March 19, 2019 4:36 pm

नई दिल्ली। रंगों के त्योहार होली का सबको काफी इंतजार है और हो भी क्यों ना? लोग इस त्योहार में सबकुछ भूलकर एक दूसरे की खूशी में शामिल हो जाते है और रंगो के इस उत्सव में पूरी तरह से खो जाते है।

holi

होली के दिन रंगों से सराबोर होने के बाद भी त्वचा का ख्याल रखना उतना ही जरूरी है, जितना कि होली खेलने से पहले। इसके लिए कुछ जरूरी टिप्स इस प्रकार हैं।

holi 1

साबुन और फेसवॉश से बचें– अपने चेहरे को कैमिकल से भरी हुई साबुन और फेसवॉश से धोने की कोशिश ना करें क्योंकि वे आपके चेहरे पर मौजूद प्राकृतिक तैलीय तत्वों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपकी त्वचा रूखि हो सकती है। उन उत्पादों से साफ करने का विकल्प चुनें जो अधिक कार्बनिक और हर्बल हैं क्योंकि वें आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

holi 4

प्राकृतिक फेस पैक और मास्क चुनें– दही और बेसन, चंदन, गुलाब जल, और हल्दी जैसे प्राकृतिक सामग्री का उपयोग फेस पैक बनाने के लिए करें। यह आपकी त्वचा को शांत करेगा और आपकी त्वचा के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करेगा।

holi 3

तेल का उपयोग करके रंग निकाले– जिद्दी रंग हमारी त्वचा पर एक बुरा दाग छोड़ते हैं। थोड़ी सी रूई पर जैतून का तेल लेकर धीरे-धीरे त्वचा से रंगों को हटाएं। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और साथ ही साथ सभी रंगों को प्रभावी रूप से हटाएगा।

holi 5

अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करें – बिस्तर पर जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप एक मॉइस्चराइजर का उपयोग करें जो आपकी त्वचा पर हल्का और कोमल हो। यह आपकी त्वचा को पर्याप्त नमी प्रदान करेगा और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा। आप स्वस्थ चमकते चेहरे के साथ जागेंगे।

holi 6

वहीं, दूसरी ओर बालों को रंगों के नुकसान से बचाने के लिए होली से पहले ही बालें में खूब सारी ऑयलिंग कर लें। बालों को भी हर्बल शैम्पू से धोएं ताकि उनकी नमी बनी रहे।

Support Newsroompost
Support Newsroompost