राईट डाइट या एक्सरसाइज, वजन कम करने के लिए आखिर क्या है जरूरी?

आजकल अधिकतर लोग वजन कम करने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। लेकिन कई लोगों के मन में अक्सर ये सवाल उठता है कि आखिर वजन कम करने के लिए डाइट ज्यादा जरूरी है या फिर एक्सरसाइज?

Avatar Written by: February 28, 2019 11:35 am

नई दिल्ली। आजकल अधिकतर लोग वजन कम करने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। लेकिन कई लोगों के मन में अक्सर ये सवाल उठता है कि आखिर वजन कम करने के लिए डाइट ज्यादा जरूरी है या फिर एक्सरसाइज? हालांकि, ऐसा कहा जाता है कि वजन कम करने में डाइट और एक्सरसाइज दोनों की अहम भूमिका हैं।

Exercise Cheats

कई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज से ज्यादा डाइट महत्वपूर्ण होती है। खाने की चीजों से ही शरीर को कैलोरी मिलती हैं। लेकिन जब आप अगर सिर्फ एक्सरसाइज करते हैं और डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं तो ऐसे में कुछ ही कैलोरी बर्न हो पाती हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज और डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज के मुताबिक शरीर में मौजूद एनर्जी तीन तरह से खर्च होती है। बेसल मेटाबोलिक रेट, फूड का ब्रेक होना और फिजिकल एक्टिविटी। बता दें, शरीर के सही ढंग से काम करने में जितनी ऊर्जा लगती है, उसे बेसल मेटबोलिक रेट कहते हैं। शरीर द्वारा प्रोड्यूस होने वाली लगभग 60 से 80 फीसदी एनर्जी शरीर के बेसल मेटाबोलिक रेट द्वारा इस्तेमाल होती है।

exercise

इसमें 10 फीसदी कैलोरी खाने को डाइजेस्ट करने में इस्तेमाल होती है। इससे ये साफ पता चलता है कि फिजिकल एक्टिविटी में केवल में 10 से 30 फीसदी कैलोरी ही बर्न होती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि फिजिकल एक्टिविटी में वॉकिंग, रनिंग और एक्सरसाइज सभी शामिल हैं।

exercise

हालांकि, सेहतमंद और फिट रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना भी बेहद महत्वपूर्ण है। वजन कम करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज के साथ अपनी डाइट पर भी पूरा ध्यान दें। वजन कम करने में दोनों ही अहम हैं।