विदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने वेनेजुएला की सेना से विपक्षी नेता जुआन गुएदो की क्षमादान पेशकश को स्वीकार करने या सब कुछ खोने के लिए तैयार रहने की अपील की है। राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के अत्यंत आवश्यक मानवीय सहायता लेने से इनकार करने के बाद वेनेजुएला में संकट गहरा गया है। मानवीय सहायता जुटा पाना गुएदो की स्वीकार्यता को बरकरार रखने के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है।

इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के लिए 2015 में ब्रिटेन से सीरिया भागी, बांग्लादेशी मूल की एक गर्भवती युवती ने सीरिया में बेटे को जन्म दिया लेकिन बच्चे की सुरक्षा की खातिर अब वह वहां से ब्रिटेन लौटना चाहती है।

पश्चिमी बोलीविया में सोमवार को एक बस और ट्रक में भिडंत हो गई। दुर्घटना में 24 लोग मारे गए जबकि 11 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने समाचार एजेंसी एफ को यह जानकारी दी

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने कहा कि सीरिया का संविधान सौदेबाजी के लिए नहीं है।

पाकिस्तान ने रविवार को कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में रक्तरंजित आत्मघाती बम धमाके के बाद भारत ने अभी तक उसे सबसे तरजीही राष्ट्र का दर्जा (एमएफएन) वापस लेने के बारे में सूचित नहीं किया है।

पाकिस्तान ने रविवार को यहां विदेशी राजदूतों को बताया कि जम्मू एवं कश्मीर में भयावह आत्मघाती विस्फोट के लिए भारत बिना किसी जांच के उसे जिम्मेदार ठहरा रहा है।

अफगानिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से पाकिस्तान और अमेरिका के साथ तालिबान प्रतिनिधियों की वार्ता को लेकर चिंता जाहिर की है। अफगानिस्तान का कहना है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित तालिबान आतंकी गु़ट के सदस्यों के साथ इस्लामाबाद को वार्ता से पहले काबुल से चर्चा करनी चाहिए थी।

पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के विनाश के लिए अब भारत के साथ ईरान भी आ गया है। ईरान ने अपने एलीट कमांडो फोर्सेज रिवाल्यूशनरी गार्ड्स पर बुधवार को हुए हमले के लिए पाकिस्तान को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया है और कहा है कि इसके लिए पाकिस्तान को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने चीन के साथ नए दौर की व्यापार वार्ता करने के लिए पिछले सप्ताह बीजिंग दौरे पर गई अमेरिकी वार्ताकारों की टीम के साथ मुलाकात की।