विदेश

पाकिस्तान और भारत की यात्रा के बाद सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान गुरूवार को चीन पहुंचे। वहां उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से शुक्रवार को मुलाकात की।

वाशिंगटन स्थित ओवल ऑफिस में मीडिया से बात करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस समय भारत और पाकिस्तान के बीच बेहद खतरनाक चीज चल रही है, रिश्ते बहुत तनावपू्र्ण हैं। यह एक बहुत-बहुत खराब स्थिति है, हम लोग चाहेंगे कि ये बंद हो, कुछ ही दिन पहले कई लोग मारे गए थे।"

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन वियतनाम में अपने दूसरे शिखर सम्मेलन के दौरान आमने-सामने मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों ने जवानों के पीड़ित परिवारों, घायल लोगों और भारत सरकार के प्रति गहरी सहानुभूति और सांत्वना जाहिर की है। हमले में जख्मी जवानों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की गई है।

बांग्लादेश के दमकल विभाग के प्रमुख अली अहमद ने बताया, 'अभी तक हमने 69 शव बरामद किए हैं। शवों की संख्या बढ़ सकती है। तलाश अभियान चल रहा है।'

कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई थी कि 14 फरवरी को जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा हमले के बाद गूगल पर टॉयलेट पेपर सर्च करने पर पाकिस्तानी झंडा दिखाई दे रहा था। 

पाकिस्तान द्वारा पुलवामा हमले में हाथ होने से इनकार करने के बाद भी अमेरिका पाकिस्तान को लेकर कड़ा रूख अख्तियार कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस घटना को भयावह बताया और इसकी कड़ी निंदा की है।

पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अनवर मंसूर खान ने कहा, "1947 से ही भारत, पाकिस्तान को बर्बाद करने की नीति चला रहा है। पिछले कुछ वर्षो में यह कई रूपों और अभिव्यक्तियों के जरिए परिलक्षित हुई है।"

जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप के इस दावे पर सोमवार को खामोश रहे कि आबे ने अमेरिकी राष्ट्रपति को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया है। हालांकि उन्होंने उनकी तारीफ की। ट्रंप ने शुक्रवार को दावा किया था कि आबे ने उन्हें शांति सम्मान के लिए नामित किया है और उन्हें उसकी प्रति भेजी है।