इस देश में धूमधाम से शादी करने का अधिकार चाहती है अवाम

लेबनान में धूमधाम से होने वाली शादियों को मान्यता देने की मांग को लेकर शनिवार को राजधानी बेरूत में बड़ी संख्या में लोगों ने प्रदर्शन किए। हाल ही में नियुक्त देश की पहली महिला गृह मंत्री राया अल-हसन ने कहा था कि वह इस संबंध में गंभीर चर्चा की इच्छुक हैं। इसके कई दिन बाद प्रदर्शनकारी गृहमंत्रालय के बाहर एकत्रित हुए।

Avatar Written by: February 24, 2019 6:04 pm

नई दिल्ली। लेबनान में धूमधाम से होने वाली शादियों को मान्यता देने की मांग को लेकर शनिवार को राजधानी बेरूत में बड़ी संख्या में लोगों ने प्रदर्शन किए। हाल ही में नियुक्त देश की पहली महिला गृह मंत्री राया अल-हसन ने कहा था कि वह इस संबंध में गंभीर चर्चा की इच्छुक हैं। इसके कई दिन बाद प्रदर्शनकारी गृहमंत्रालय के बाहर एकत्रित हुए।


धार्मिक संस्थाओं ने उनके इस बयान की कटु आलोचना की है। देश की सर्वोच्च शिया ऑथोरिटी ने भी धूमधाम से होने वाली शादियों को मान्यता देने की बात को सिरे से खारिज कर दिया है। दोनों पक्षों के बयान आने के बाद इसे लेकर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है।

लेबनान में यहां के मान्यता प्राप्त 15 धर्मों के लिए अलग-अलग पर्सनल लॉ हैं, लेकिन यहां धूमधाम से होने वाली सामान्य शादियों (सिविल मैरिज) के लिए कोई कानून नहीं है।

लेबनान में जिसे धूमधाम से शादी करनी होती है, वह पड़ोसी देश साइप्रस में शादी करता है और फिर उसे अपने यहां पंजीकृत कराता है। लेबनान के कानून के तहत, यदि आपने देश से बाहर सिविल मैरिज की है, तो उसे मान्यता मिल सकती है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost