विवादों के बीच ट्रंप ने किया पीएम मोदी को फोन, कही ये बड़ी बात

Written by: January 8, 2019 9:42 am

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार शाम फोन पर एक दूसरे को नये साल की बधाई दी। दोनों देशों के राष्ट्रनायकों ने बीते वर्ष 2018 में भारत-अमेरिका के बीच आपसी संबंधों पर संतोष व्यक्त किया। बातचीत के दौरान नई दिल्ली-वॉशिंगटन के बीच 2+2 वार्ता की शुरुआत और जापान के साथ त्रिस्तरीय वार्ता पर भी खुशी जाहिर की गई।

Narendra Modi and Donald Trump

आपको बता दें कि ट्रंप और मोदी के बीच फोन पर बात ऐसे समय हुई है जब पिछले दिनों अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने अफगानिस्‍तान में भारत के सहयोग पर मजाक उड़ाया था। डोनाल्‍ड ट्रंप ने अफगानिस्‍तान से करीब 7,000 अमेरिकी सैनिकों की वापसी का ऐलान कर दिया है जिस पर विवाद जारी है।

Narendra Modi And Donald Trumpभारत की ओर से इस पर बयान जारी किया गया है। ट्रंप और मोदी ने फोन पर अफगानिस्‍तान पर चर्चा के अलावा अमेरिका-भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी, व्‍यापार घाटा, रक्षा क्षेत्र में आपसी सहयोग और सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर भी वार्ता की। बयान के मुताबिक दोनों नेताओं ने साल 2018 में दोनों देशों के आपसी संबंधों में हुई तरक्‍की पर संतोष जताया है। इसके अलावा 2+2 डायलॉग जैसे प्रयासों के शुरू होने की भी सराहना की गई है।

modi with trump dinner

इसके अलावा पहली बार भारत, जापान और अमेरिका के बीच हुए त्रिपक्षीय शिखर सम्‍मेलन की भी तारीफ की गई है। अफगानिस्‍तान में सेनाएं तैनात करे भारत  बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने रक्षा, काउंटर टेररिज्‍म और ऊर्जा के क्षेत्र में आपसी सहयोग को बढ़ाने के अलावा क्षेत्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय क्षेत्रों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने उम्‍मीद जताई है कि साल 2019 में भी अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय सहयोग में और मजबूती आएगी।

व्‍हाइट हाउस की ओर से जो रीडआउट जारी किया गया है कि उसमें कहा गया है कि अमेरिका ने भारत के साथ व्‍यापार घाटे पर चर्चा की है। इसके अलावा इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने और अफगानिस्‍तान में मदद बढ़ाने पर भी पीएम मोदी से बातचीत की गई है। राष्‍ट्रपति ट्रंप चाहते हैं कि भारत, अफगानिस्‍तान में निर्माण कार्यों के अलावा दूसरे क्षेत्र में जैसे तालिबान से लड़ने के लिए सेनाओं के डेप्‍लॉयमेंट में भी आगे आए।