रूस ने अमेरिकी प्रतिबंधों को खारिज किया

Written by: August 11, 2018 11:06 am

मॉस्को। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को बताया कि स्क्रिपल मामले में रूस की कथित भूमिका को लेकर उस पर लगाए गए प्रतिबंध को स्पष्ट रूप से खारिज करते हैं।

Sergey Lavrov and Mike Pompeoसमाचार एजेंसी सिन्हुआ ने विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा कि लावरोव ने रूस के रुख को दोहराते हुए कहा कि पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल पर ब्रिटिश शहर सैलिसबरी में कथित रूप से घातक नर्व एजेंट से हमला करने के पीछे रूस का कोई हाथ नहीं है।

लावरोव ने जोर देते हुए कहा कि न तो अमेरिका न ब्रिटेन या किसी और देश ने अपने आरोपों के समर्थन में एक भी सबूत दिए हैं। स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया पर मार्च में सैलिसबरी में घातक जहरीले पदार्थ से हमला हुआ था।

अमेरिकी विदेश विभाग न बुधवार को कहा था कि अमेरिका हमले के आरोप में रूस पर नए प्रतिबंध लगाएगा। पश्चिमी देशों ने इसके लिए रूस पर आरोप लगाया, लेकिन रूस लगातार आरोपों का खंडन करता आया है।

Russian Foreign Minister Sergei Lavrov

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने अमेरिका के इस फैसले की आलोचना की है, जबकि विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखरोवा ने कहा कि मॉस्को प्रतिबंधों का जवाब देने पर विचार करेगा।

dmitry peskov

लावरोव और पोम्पियो ने सीरिया में हालात सहित अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों और 16 जुलाई को हेलसिंकी में ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात के दौरान अन्य जिन अन्य विषयों पर विचार किया गया था, उन पर भी चर्चा की।

Vladimir Putin And Donald Trump

बयान में कहा गया कि दोनों शीर्ष राजनयिक आपसी हित के सभी मुद्दों पर संपर्क बनाए रखने पर सहमत हुए हैं और कहा गया कि फोन पर बातचीत की पहल अमेरिका की ओर से की गई थी।