सरकारी कामबंदी खत्म करने संबंधी दो विधेयक अमेरिकी सीनेट में खारिज

अमेरिकी सीनेट में संघीय सरकार के कामकाज को फिर से पूरी तरह शुरू करने संबंधी दो विधेयकों को गुरुवार को खारिज कर दिया गया। इनमें से एक विधेयक रिपब्लिकन और दूसरा डेमोक्रेट सांसदों ने प्रस्तावित किया था।

Written by: January 25, 2019 10:29 am

वॉशिंगटन। अमेरिकी सीनेट में संघीय सरकार के कामकाज को फिर से पूरी तरह शुरू करने संबंधी दो विधेयकों को गुरुवार को खारिज कर दिया गया। इनमें से एक विधेयक रिपब्लिकन और दूसरा डेमोक्रेट सांसदों ने प्रस्तावित किया था। दोनों में से किसी भी विधेयक को सीनेट में पारित होने के लिए जरूरी 60 वोट नहीं मिले। मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फंड की मांग को मंजूरी न मिलने को लेकर जारी गतिरोध के कारण 22 दिसंबर से अमेरिकी सरकार का कामकाज आंशिक रूप से बंद है।

Donald Trump

पहला विधेयक ट्रंप समर्थित था, जिन्होंने मेक्सिको-अमेरिका की सीमा दीवार का निर्माण शुरू करने के लिए 5.7 अरब डॉलर के फंड की मंजूरी के बदले में दो आव्रजन कार्यक्रमों – डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स (डीएसीए) और टेम्परोरी प्रोटेक्शन स्टेटस(टीपीएस) टीपीएस को अस्थायी रूप से बहाल करने का सुझाव दिया था, जिन्हें उन्होंने पहले रद्द कर दिया था। ट्रंप समर्थित इस प्रस्ताव के पक्ष में 50 वोट पड़े।

इसी बीच, दूसरा विधेयक डेमोक्रेट्स ने पेश किया था, जिसे 52 वोट मिले। इस विधेयक में वर्तमान में बंद संघीय सरकारी एजेंसियों और विभागों को फिर से खोलने का प्रस्ताव रखा गया था, लेकिन इसमें ट्रंप की दीवार योजना के लिए फंड को मंजूर करने का प्रस्ताव नहीं रखा गया था।

us senate

डेमोक्रेट्स का मानना है कि दीवार का निर्माण अमेरिकी मूल्यों के खिलाफ है और साथ ही यह आर्थिक रूप से पैसों की बर्बादी और अव्यवहारिक है।

मतदान के बाद, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा हुकाबी सैंडर्स ने एक बयान में कहा कि सीनेट में बहुमत नेता मिच मैककोनेल जो कि एक रिपब्लिकन हैं और अल्पसंख्यक नेता चक शूमर जो एक डेमोक्रेट हैं वे दोनों कांग्रेस में जारी गतिरोध समाप्त करने के लिए समाधान खोजने के लिए गुरुवार दोपहर को मुलाकात करेंगे।

ट्रंप ने मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए 5.7 अरब डॉलर के बजट की मांग की है, जिसको लेकर सदन में गतिरोध बना हुआ है। इस बीच अमेरिका में सरकार की कामबंदी गुरुवार को 34वें दिन जारी रही।