अमेरिका और चीन व्यापार तनाव को हल करें : आईएमएफ

Avatar Written by: April 22, 2018 4:44 pm

वाशिंगटन। अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने अमेरिका और चीन से बहुपक्षीय संस्थानों के लिए निर्धारित नियमों के तहत व्यापार तनाव को हल करने का आह्वान किया है।

China President Xi Jinping
 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, लेगार्ड ने शनिवार को कहा कि दोनों देशों को बहुपक्षीय संस्थानों के नियमों की रूपरेखा के दायरे और मुक्त व्यापार के आधार पर कार्य करना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा एवं वित्तीय समिति (आईएमएफसी) के अध्यक्ष और दक्षिण अफ्रीकी रिजर्व बैंक के गवर्नर लेसेजा कागायगो ने कहा, “वैश्विक समुदाय के रूप में यह महत्वपूर्ण है कि हम मुक्त व्यापार को खुला रखें और बहुपक्षीय प्रणाली के दायरे में कार्य करें। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि अगर विवाद हैं तो वे हल हों।”

US President Donald Trump
 

अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन मन्यूचिन ने शनिवार को कहा था कि वह अपने चीनी समकक्ष के साथ व्यापार मुद्दे पर चर्चा करने के लिए बीजिंग की यात्रा करने पर विचार कर रहे हैं। इसके बाद लेगार्ड की यह सलाह आई है।

मन्यूचिन ने संवाददाताओं से कहा था, “मैं समय को लेकर किसी प्रकार की टिप्पणी नहीं करूंगा और न ही किसी चीज की पुष्टि करूंगा लेकिन यात्रा विचाराधीन है।”

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने हाल ही में चीनी आयात पर 150 अरब डॉलर तक शुल्क लगाने की धमकी दी थी जबकि चीन ने कहा था कि अगर ट्रंप प्रशासन शुल्क लगाने के अपने कदम पर आगे बढ़ता है तो वह अमेरिका निर्यात के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost