फिलीपींस के कैसिनो में गोलीबारी, 34 लोगों की मौत

117
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नई दिल्ली, 2 जून। फिलीपींस के होटल रिसॉर्ट वर्ल्ड मनीला में गुरुवार को गोलीबारी करने वाले अज्ञात बंदूकधारी ने खुद को उड़ा लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घटना में 34 लोगों की मौत हुई है। कंपनी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा, अज्ञात व्यक्तियों द्वारा गोलीबारी किये जाने की जानकारी के बाद रिसॉर्ट्स वर्ल्ड मनीला वर्तमान में बंद है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने फिलीपींस नेशनल पुलिस (पीएनपी) के महानिदेशक रोनाल्ड डेला रोस के हवाले से बताया, “इस हमले को एक अकेले हमलावर ने अंजाम दिया था। उसने स्वंय को होटल के कमरे में उड़ा लिया।”

डेला रोज ने रिसॉर्ट वर्ल्ड मनीला में हुई गोलीबारी को आतंकवादी हमला मानने से इनकार करते हुए कहा कि जिस नकाबपोश हमलावर ने इस घटना को अंजाम दिया, वह कसीने सो ग्रीन चिप चुराने की कोशिश कर रहा था। उन्होंने कहा, “यह बताना बहुत जल्दबाजी होगी, जहां तक हमारा मानना है कि इस गोलीबार में आईएस से जुड़े आतंकवादियों का हाथ नहीं है।” उन्होंने कहा कि संदिग्ध ने कसीनो में प्रवेश कर एलईडी टीवीस्क्रीन पर गोली चला दी और उस कमरे में भी गोलियां चलाई जहां कसीनो चिप रखे हुए थे। उन्होंने बताया कि संदिग्ध का बैग चिप से भरा हुआ था लेकिन उसने अपना बैग घटनास्थल पर छोड़ दिया। पुलिस प्रमुख ने बताया कि पुलिस अभी भी इस घटना को अंजाम देने के कारणों का पता लगा रही है। उन्होंने कहा, “हम इस लूट की घटना के तौर पर देख रहे हैं।”


बंदूकधारी ने अपनी कार इमारत की दूसरी मंजिल पर पार्क की, हवा में गोली चलाई और स्टोरेज कक्ष में घुसने से पहले कुछ मेजें जला दीं। डेला रोज ने कहा, “उसे बैग में एक लीटर पेट्रोल भी था, जिसका इस्तेमाल उसने मेज जलाने में किया।” रिसॉर्ट वर्ल्ड मनीला ने जारी बयान में कहा कि इस घटना के बाद होटल को बंद कर दिया गया है। रिसॉर्ट वर्ल्ड मनीला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीफन जेम्स रेली ने कहा, “कंपनी अपने सभी मेहमानों और कर्मचारियों को सुरक्षित रखने के लिए फिलीपींस नेशनल पुलिस को पूरा सहयोग दे रही है।” पुलिस ने होटल में कुछ हल्के बख्तबंद वाहन भी भेजे हैं। दमकल वाहन, एंबुलेंस और पुलिस की कारों को होटल के आसपास देखा जा सकता है।