उत्तर भारत में खुद को मजबूत करने में जुटा अशोक लेलैंड

473
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नई दिल्ली। भारत के दूसरे सबसे बड़े वाणिज्यिक वाहन (सीवी) निर्माता हिंदुजा समूह के उपक्रम-अशोक लेलैंड ने यहां जारी क्षेत्रीय सम्मेलन-2017 में स्वदेशी तकनीक से विकसित- इंटेलीजेंट एक्जॉस्ट गैस रिसकुर्लेशन तकनीक (आईआईजीआर) का प्रदर्शन किया। कम्पनी का मानना है कि उसके उत्तर भारत के बाजार पर राज करने की महत्वाकांक्षा को आईइजीआर टेक्नोलॉजी पूरा करेगी। यह एक्सपो देश में किसी भी ओईएम द्वारा आयोजित सबसे बड़ा एक्सपो है। यह कंपनी के परिवहन और लॉजिस्टिक्स केंद्र पर ध्यान केन्द्रित करने को रेखांकित करता है।

आईईजीआर प्रौद्योगिकी के स्वदेशी विकास को आगे बढ़ाने के साथ अशोक लेलैंड 130 हॉर्स पावर से ऊपर के अपने उत्पादों के लिए सफलतापूर्वक इस तकनीक को कार्यान्वित करने वाला एकमात्र घरेलू ओईएम है। इस प्रकार, अशोक लीलैंड ने एक बार फिर अपनी प्रौद्योगिकी कौशल को ग्राहकों के लिए आगे बढ़ाया है।

आईआईजीआर प्रौद्योगिकी एक सरल लेकिन अभिनव समाधान है, जो बीएस 4 मानदंडों को पूरा करने के लक्ष्य को प्राप्त करता है। यह तकनीक सेलेक्टिव कैटालिटिक रिडक्शन तकनीक (यूरोपीय प्रौद्योगिकी पर आधारित) की तुलना में न केवल भारतीय परिस्थितियों के अनुकूल है, बल्कि यह बेहद लागत प्रभावी, संचालित करने में आसान और परेशानी मुक्त है।

इससे अशोक लेलैंड के सभी ग्राहक को लाभ पहुंचेगा, जिसके परिणामस्वरूप एसईसी प्रौद्योगिकी पर आधारित ओईएम द्वारा उत्पाद की तुलना में बेहतर मार्जिन परिणाम मिलेगा। आईईजीआर तकनीक के साथ, कंपनी ने तीस से अधिक अभिनव उत्पादों और सेवाओं का मिश्रण दिखाया, जिसमें ट्रक, बस, हल्के वाणिज्यिक वाहन (एलसीवी), सिमुलेटर और जेनसेट शामिल हैं।

अशोक लीलैंड के ग्लोबल ट्रक प्रेसीडेंट अनुज काथुरिया ने कहा, ” अशोक लेलैंड वाणिज्यिक वाहन उद्योग में अग्रणी रहा है। हमारी आईईजीआर प्रौद्योगिकी भारतीय नवाचार का एक और उदाहरण है जो हमारे ग्राहकों को लाभान्वित करेगा। हमें भारत के लगभग सभी क्षेत्रों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। हमारे लिए उत्तर अधिक महत्वपूर्ण हैं और हम यहां से भी समान प्रतिक्रिया की उम्मीद करते हैं। ग्राहकों को प्रसन्न करने के लिए हमारी ²ढ़ता और आक्रामकता ने उत्तर क्षेत्र में हमें वित्तीय वर्ष 15 के 19 फीसदी के मुकाबले वित्तीय वर्ष 17 में 25 फीसदी मार्केट शेयर हासिल करने में मदद की है”

‘आपकी जीत, हमारी जीत’ के ब्रांड वादे को आगे बढ़ाते हुए कंपनी ने हाल के वर्षों में अपने ग्राहकों के विस्तृत स्तर को सेवा देने के लिए अपने नेटवर्क का तेजी से विस्तार किया है। वित्त वर्ष 17 के अंत में, इसके नेटवर्क का विस्तार 2678 टच पॉइंट तक हो गया था और यह वित्त वर्ष 18 में तेजी से विस्तार कर रहा है।

लेपार्ट्स, असली स्पेयर पार्ट्स ब्रांड, के लिए अतिरिक्त 5000 आउटलेट्स के साथ, इसके सभी प्रमुख राजमार्गों पर हर 75 किलोमीटर पर सेवा केंद्र हैं। ये ब्रांड 4 घंटे के भीतर ग्राहकों तक पहुंचने और 48 घंटे में वाहन को वापस सड़क पर पहुंचाने का वादा करता है।