ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री भारत दौरे पर आएंगी

116
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली आएंगी। वह रक्षा व सुरक्षा मुद्दों पर द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा अपनी समकक्ष सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगी। ऑस्ट्रेलिया के उच्चायोग द्वारा यहां जारी बयान के मुताबिक, भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त हरिंदर सिद्धू ने कहा कि यह दौरा इस पर जोर देता है कि भारत, ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष आर्थिक व सुरक्षा भागीदारों में से एक है।

सिद्धू ने कहा, “हम अपने संबंधों को और प्रगाढ़ करने के तरीकों की तलाश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

उन्होंने कहा, “हमारे देशों के बीच गतिशील तथा ज्ञान के क्षेत्र में भागीदारी है, लोगों के बीच संबंध बढ़ रहे हैं तथा राजनीतिक, आर्थिक व रणनीतिक हितों को केंद्रित करता है। इसके अलावा भी साथ मिलकर बहुत कुछ करने की संभावनाएं हैं।”

बयान के मुताबिक, हमारे क्षेत्रीय संबंधों को प्रगाढ़ करने तथा रक्षा व सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बिशप, सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगी। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगी।

बिशप द्वितीय भारतीय-प्रशांत वार्ता को संबोधित करेंगी, जिसमें वह बताएंगी कि भारतीय-प्रशांत क्षेत्र में शांति, समृद्धि तथा नियम-आधारित व्यवस्था के निर्माण के लिए ऑस्ट्रेलिया तथा भारत किस तरह मिल-जुलकर काम कर सकते हैं।