विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस: खाना जो आपको रखे मानसिक तौर पर भी फिट

297
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

10 अक्टूबर हर साल मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ के रूप में मनाया जाता है

मानसिक बीमारी को व्यवहार या मानसिक समस्या के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो एक व्यक्ति के लिए जीवन में विभिन्न स्थितियों से निपटने के लिए कठिन बना देता है। हैरानी की बात है, अक्सर गुस्सा और चिंताएं मानसिक विकार का रूप ले लेती हैं।

मानसिक बीमारियों के बारे में सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि पीड़ित व्यक्ति को पता नहीं होता कि वह किसी बीमारी से पीड़ित है। वे अंततः खुद को अलग करने की कोशिश करते हैं, लेकिन अपने जाल में ही खोए रहते हैं। यह भी आत्महत्या की प्रवृत्ति की ओर जाता है।

यही कारण है कि मानसिक मुद्दों के बारे में लोगों के बीच जागरुकता पैदा करने के लिए उन्हें शिक्षित करने की बहुत जरूरत है। यदि आप किसी पीड़ित व्यक्ति से मिलें तो उनकी सही तरीके से निपटने में मदद करें।

हालांकि वैज्ञानिक मानसिक बीमारियों के सटीक कारणों का पता लगाने में सक्षम नहीं हैं, कुछ अध्ययनों के अनुसार यह आपके इन्वायरमेंट और मानसकि स्थिति के कारण हो जाती हैं।

इनसे बचने के लिए संतुलित आहार बहुत मदद करता है। बैलेंस डाइट आपको मानसिक रूप से भी फिट रखती है। आप अपने खाने में इन चीजों को जरूर शामिल करें।

 अंडे

अंडों में कुछ पोषक तत्व होते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। मस्तिष्क की कोशिकाओं और नसों के अच्छे मस्तिष्क स्वास्थ्य और विकास के लिए इसमें मौजूद फोलिक एसिड, बायोटिन और कोलिन की बहुत जरूरत है। अंडे अपने आहार में शामिल करें।

दही

एक दिलचस्प बात है कि दही मानसिक स्वास्थ्य में मदद करता है। दही हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है। यह बदले में हमारे दिमाग के कुछ कार्यों जैसे भावनाओं को प्रभावित करता है। इसलिए दही खाने से आप तनाव मुक्त रहते हैं।

ब्रोकोली

इसमें उच्च मात्रा में पोटेशियम होता है जो मस्तिष्क गतिविधि को बढ़ाता है। आपको मानसिक रूप से तरोताजा बनाता है।

हरे पत्ते वाली सब्जियां

जिन लोगों के खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां कम होती हैं वह धीमे-धीमे मानसिक शक्ति में गिरावट का अनुभव करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन व खनिज पदार्थ होते हैं, आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं।