अनुपम खेर बने एफटीआईआई के नए चेयरमैन

176
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नई दिल्ली। वरिष्ठ अभिनेता अनुपम खेर को बुधवार को पुणे स्थित प्रतिष्ठित भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया। फिल्म उद्योग ने इस कदम की सराहना की है। आधिकारिक सूत्रों ने अनुपम की नियुक्ति की पुष्टि कर दी है। वह विवादास्पद गजेंद्र चौहान का स्थान लेंगे, जिनकी नियुक्त के बाद संस्थान के विद्यार्थियों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था।

अभिनेत्री और चंडीगढ़ से भाजपा सांसद अनुपम की पत्नी किरण खेर ने टाइम्स नाउ से कहा,”मैं बहुत खुश हूं। हां यह काम किसी के लिए भी एक चुनौती हैं। यह कोई आसान काम नहीं है। यह अध्यक्षता काटों का ताज है। यहां लोग आपके खिलाफ होते हैं, लेकिन मुझे पता है अनुपम इन सबसे निपटने में सक्षम हैं, क्योंकि वह एक अत्यंत प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं।”

अनुपम ने अपने अभिनय कॅरियर की शुरुआत 1984 में फिल्म ‘सारांश’ के साथ की थी। इसके साथ ही उनका एक अभिनय संस्थान भी है, जहां अभिनेता तैयार किए जाते हैं।

किरण ने कहा कि अनुपम को एफटीआईआई का नेतृत्व सौंपना सही कदम है, जहां अभिनय, निर्देशन और फिल्म निर्माण के अन्य तकनीकी पहलुओं में प्रशिक्षण दिए जाते हैं। उन्होंने कहा, “मेरे पति एक बहुत अच्छे अभिनेता हैं। वह कई वर्षों से फिल्म उद्योग में रहे हैं। वह बहुत ही सक्षम हैं (एफटीआईआई प्रमुख होने के नाते)।

किरण ने कहा, “वह इतने लंबे समय से अभिनय सिखा रहे हैं। वह एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं, जो इसके पहले सीबीएफसी, फिर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का नेतृत्व कर चुके हैं, और अब एफटीआईआई का अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं।”

उन्होंने कहा, “इसलिए, आज मैं एक बहुत ही गर्वित पत्नी हूं। मैं सरकार और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का शुक्रिया अदा करना चाहूंगी।”

उनका ‘कांटों के ताज’ से क्या मतलब है? उन्होंने कहा,”मेरा मतलब था सीबीएफसी, एफटीआईआई नहीं।”

 

फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने ट्वीट किया, “अनुपम खेर को एफटीआईआई के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने के लिए हार्दिक बधाई।”

फिल्म निर्माता प्रीतीश नंदी ने इसे एफटीआईआई में एक ‘उत्कृष्ट बदलाव’ करार दिया। “आखिरकार, सरकार हमें सुन रही है।”

अभिनेता कबीर बेदी ने कहा कि अनुपम अपनी अद्भुत भूमिका में ‘चमत्कार करेंगे’।