बघेल सरकार ने छत्तीसगढ़ में सीबीआई की एंट्री पर लगाया बैन, आंध्र प्रदेश-पश्चिम बंगाल में लग चुकी है रोक

Written by Newsroom Staff January 11, 2019 11:08 am

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ में बंपर जीत दर्ज करने के बाद बनी कांग्रेस सरकार ने अब प्रदेश में सीबीआई की एंट्री पर बैन का फैसला लिया है। बता दें, छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में सीबीआई छापेमारी या जांच करने की इजाजत को वापस ले लिया है। छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से केंद्र सरकार को एक पत्र लिखा गया है जिसमे प्रदेश में सीबीआई छापेमारी और जांच के लिए दी जाने वाली सामान्य रजामंदी को वापस ले लिया गया है।

प्रदेश सरकार की ओर से वर्ष 2001 में यह रजामंदी दी गई थी, लेकिन कांग्रेस सरकार ने अब इसे वापस ले लिया है।

इससे पहले आंध्र प्रदेश में चंद्र बाबू नायडू की सरकार ने राज्य में सीबीआई के प्रवेश पर लोक लगा दिया था। राज्य सरकार ने अब सीबीआई की जगह राज्य के किसी भी मामलों में छापेमारी, तलाशी और जांच का काम एंटी करप्शन ब्यूरो से कराने का फैसला लिया है। आंध्र प्रदेश ने केंद्र सरकार को दिया सहमति पत्र भी वापस ले लिया था।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ की सरकार ने यह फैसला उस दिन उठाया है जब मोदी सरकार की अगुवाई वाले पैनल ने सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा को उनके पद से हटा दिया। उन्हें उनके पद से हटाकर अग्निशमन सेवा, नागरिक रक्षा और होमगार्ड्स का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

alok verma

केंद्रीय सतर्कता आयोग की जांच रिपोर्ट में वर्मा पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे जिसके बाद केंद्र सरकार ने उन्हें छुट्टी पर भेज दिया था। केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ आलोक वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जहां सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के फैसले को पलटते हुए उन्हें सीबीआई के डायरेक्टर पद पर फिर से बहाल कर दिया था।

Facebook Comments