Chhath 2020: सूर्य भगवान को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हुआ छठ पर्व

Chhath 2020: छठ पर्व (Chhath festival) आज यानी शनिवार की सुबह उगते हुए सूर्य भगवान को अर्घ्य देने (Arghya) के साथ ही संपन्न हो गया। इस दिन विशेष रुप से सूर्य देव (Surya Dev) की पूजा की जाती है।

Avatar Written by: November 21, 2020 3:41 pm
chhath 2020

पटना। छठ पर्व (Chhath festival) आज यानी शनिवार की सुबह उगते हुए सूर्य भगवान को अर्घ्य देने (Arghya) के साथ ही संपन्न हो गया। इस दिन विशेष रुप से सूर्य देव (Surya Dev) की पूजा की जाती है। साथ ही उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है, इसके साथ ही ये पर्व संपन्न हो गया। ये पर्व चार दिवसीय होता है। चौथे दिन अर्घ्य के बाद व्रतियों ने पारण किया।

chhath 2020

छठ बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड़ में मनाया जाता है। इस दौरान पूर्वांचल राज्य इस पर्व के उल्लास में डूबा रहा। बिहार की सड़को से लेकर गंगा तटों तक छठ पूजा की धूम दिखाई दी, साथ ही पारंपरिक गीत गूंजते रहे। लोगों का उल्लास कम नहीं हुआ। इस दौरान राजधानी पटना को लोगों में भी जोश दिखा। राजधानी की सड़कों को दुल्हन की तरह सजाया गया।

chhath 2020
हालांकि, इस बार कोरोना के चलते लोगों की भीड़ पर असर पड़ा है लेकिन उत्साह में कोई फर्क नहीं पड़ा। इस बार गंगा छठ घाटों में व्रतियों की संख्या कम देखी गई। प्रशासन द्वारा कई तालाबों को अर्घ्य लायक बनाया गया था। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे। इसके अलावा कई लोगों ने अपने घरें में भी छठ पर्व मनाया है। पटना में कई पूजा समितियों ने भगवान भास्कर की मूर्ति स्थापित की। इस दौरान पूरा माहौल छठमय रहा। कई पूजा समितियों द्वारा लाइटिंग की व्यवस्था की गई तो कई स्थानों पर तोरण द्वारा लगाए गए।