एशियाई खेलः भारत के खाते में एक और गोल्ड, मुक्केबाज अमित ने जीता स्वर्ण

Written by: September 1, 2018 2:25 pm

भारत के युवा मुक्केबाज 22 साल के अमित पंघल ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में उम्मीदों को पूरा करते हुए पुरुषों की 49 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। राष्ट्रमंडल खेलों में रजत जीतने वाले अमित ने खेलों के 14वें दिन शनिवार को रियो ओलम्पिक-2016 के रजत पदक विजेता उज्बेकिस्तान के हसनबॉय दुसामाटोव को बेहद रोचक और कड़े मुकाबले में 3-2 से मात देकर एशियाई खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता।

आपको बता दें, भारत का यह इन खेलों में कुल 14वां स्वर्ण पदक है। इसी के साथ भारत के पदकों की संख्या अब 66 हो गई है। भारत ने इतने ही स्वर्ण 2010 में एशियाई खेलों में जीते थे। इसी के साथ भारत का यह एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने के मामले में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हो गया है। भारत ने 1951 में दिल्ली में खेले गए एशियाई खेलों में 15 स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे।

amit-panghal asian games

अमित ने ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता के सामने डट कर खड़े रहे और बेहतरीन मुकाबला करते हुए स्वर्ण जीत ले गए। दोनों के बीच बेहद रोचक मुकाबला हुआ।

अमित ने सेमीफाइनल में जिस तरह का प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी उसके बाद उनसे स्वर्ण की ही उम्मीद थी। अमित ने उम्मीदों को ध्वस्त नहीं किया और सोने का तमगा अपने गले में डाला। अमित ने शुरुआत अच्छी की

amit-panghal

बता दें, इससे पहले भारत ने जूडो में अच्छी शुरुआत की, लेकिन बाद में इसे गंवा दिया. जूडो में नेपाल को हराने के बाद भारत अंतिम आठ में कजाखस्तान के हाथों हार गया, तो नौकायन के फाइनल में भी प्रकांत शर्मा और जेम्सबॉय सिंह ने भी निराश किया और ये दोनों नौवें स्थान पर रहे।