विराट की सेना में ‘जनरल’ की भूमिका निभाते हैं धोनी : कुलदीप यादव

Avatar Written by: March 6, 2018 4:42 pm

नई दिल्ली। भारत के युवा फिरकी स्पिनर कुलदीप यादव ने दक्षिण अफ्रीका में बेहतरीन गेंदबाजी कर टीम इंडिया को जीत दिलाई। टीम इंडिया हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से अपना ऐतिहासिक दौरा करने वापस लौटी है। टेस्ट सीरीज में हार के बाद दक्षिण अफ्रीका को वनडे में 5-1 से मात देने का श्रेय टीम के दो स्पिनर्स को दिया जा रहा है। महेंद्र सिंह धोनीये हैं दो स्पिनर्स
कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल इन दो स्पिनर्स ने पिछले 8 महीनों में ही टीम इंडिया की किस्मत बदल दी है। चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल के बाद से भारत ने 27 वनडे मैच खेले है। इसमें से 21 मैचों में टीम को विजय मिली है। भारत की वनडे टीम में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जगह आने वाले इन दोनों खिलाड़ियों ने लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

दक्षिण अफ्रीका के साथ हाल ही में खत्म हुई छह मैचों की वनडे सीरीज को भारतीय टीम ने 5-1 से अपने नाम किया था जिसमें युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी ने 33 विकेट झटके थे। 6 मैचों की सीरीज में कुलदीप ने 17 और युजवेंद्र चहल ने 16 विकेट अपने नाम कर किए थे।

virat and ms dhoni

धोनी को देते हैं कामयाबी का श्रेय
गेंदबाज कुलदीप यादव की इस कामयाबी के बाद क्रिकेट के बड़े-बड़े दिग्गज उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे हैं, लेकिन कुलदीप अपनी इस सफलता का श्रेय कप्तान विराट कोहली और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को देते हैं। कुलदीप का कहना है कि विराट कोहली की ‘आर्मी’ में धोनी एक ‘जनरल’ की तरह हैं।MS DhoniKuldeep YadavVirat KohliCricket News in Hindiमहेंद्र सिंह धोनी

विराट खेल की रणनीति तैयार करते हैं, लेकिन धोनी मैदान पर इस बात का ध्यान रखते हैं कि विराट की सारी रणनीति सही तरीके से लागू हो। उन्होंने कहा, हम युवा हैं और हमारे पास उतना अनुभव नहीं है। यही वजह है कि माही भाई हमें सलाह देते हैं। विराट भाई हमेशा कहते हैं कि एक अतिरिक्त विकेट 10 रन बचाने से ज्यादा अहम है। यदि कप्तान ऐसा कह रहा है तो आपका आत्मविश्वास बढ़ता है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost