Asia Cup 2018 : पाकिस्तान ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी, 160 रन पर 9 खिलाड़ी पवेलियन लौटे

Avatar Written by: September 19, 2018 3:38 pm

नई दिल्ली। आज का दिन भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस के लिए बड़ा दिन है। बता दें, आज एशिया कप में सबसे मुकाबला है। जिसमें भारत पाकिस्तान आपस में भिड़ते नजर आएंगे। पिछले साल खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी के बाद आज दोनों देश पहली बार आमने-सामने होंगे। उस मैच में पाकिस्तान ने भारत को मात दी थी और अब इरादे इसका बदला लेने से है। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी इस मैच को देखने दुबई जा सकते हैं।

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम इस टूर्नामेंट में अपना दूसरा मैच खेलने उतरेगी जबकि पाकिस्तान भी अपना दूसरा मुकाबला खेलने उतरेगी। दोनों टीमें अगले राउंड में जगह बना चुकी हैं। टीम इंडिया के लिए ये मैच इसलिए भी कठिन होगा क्योंकि वो हांगकांग के खिलाफ मुकाबले के बाद अगले ही दिन पाकिस्तान से भिड़ रही है। भारत ने हांगकांग को 26 रनों से मात दी थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। जहां भारतीय टीम की बल्लेबाजी मजबूत पक्ष है तो गेंदबाजी पाकिस्तान का। पाकिस्तान ने 16 सितंबर को अपने पहले मुकाबले में हांगकांग 8 विकेट से मात दी थी। लेकिन इस जीत के बाद भी पाकिस्तानी कप्तान खुश नहीं दिखाई पड़े थे।

वहीं मैच से पहले ही पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने कहा है कि उनके खिलाड़ी इस मैच को एक अन्य किसी मैच की तरह ही लेंगे। उन्होंने कहा कि भारत-पाकिस्तान मैच में हमेशा दबाव रहता है। हमने खिलाड़ियों से कहा दिया है कि यदि वे टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं तो उन्हें प्रत्येक मैच को भारत-पाकिस्तान मैच की तरह लेना होगा। यहां दबाव तो है, लेकिन हम चाहते हैं कि इसका प्रभाव हमारे ऊपर न पड़े और हम अच्छा प्रदर्शन करें।” उन्होंने कहा, “एक खिलाड़ी के रूप में हम भारत-पाकिस्तान को सामान्य रूप से देखते हैं, लेकिन जब मैच होता है और टीवी पर इसकी चर्चा होती है तो इसके प्रचार का प्रभाव पड़ता है।”

आपको बता दें, विराट कोहली इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि पिछले कुछ वर्षों में कोहली टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी के तौर पर उभरे हैं। ऐसे में पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम के सामने बिना कोहली टीम इंडिया का उतरना विरोधी टीम के हौसले बढ़ाएगा। पाकिस्तान के कई खिलाड़ियों ने माना भी है कि कोहली की अनुपस्थिति उनकी टीम के लिए फायदे का सौदा होगी। कोहली के न रहते हुए रोहित के ऊपर जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्हें न सिर्फ अपने बल्ले से रन निकालने होंगे बल्कि एक कप्तान के तौर पर भी अपनी रणनीतियों में पैना पन रखना होगा। रोहित के अलावा बल्लेबाजी में शिखर धवन के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी। कोहली के बाद बीते कुछ वर्षो में इन दोनों ने भारतीय बल्लेबाजी को मजबूती से संभाला है और अब इन दोनों को एक और कड़ी परीक्षा का सामना करना होगा।

संभावित टीमें :

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर और खलील अहमद।

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फहीम अशरफ, फखर जमन, हारिश सोहेल, हसन अली, इमाम उल हक, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, शान मसूद, शोएब मलिक, उस्मान खान।

Support Newsroompost
Support Newsroompost