INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से दी शिकस्त

Written by: January 12, 2019 4:27 pm

नई दिल्ली।  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने 34 रनों से मात दे दी। बता दें, ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 289 रनों के लक्ष्या दिया था। वहीं टीम निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 254 रन ही बना सकी।

टीम इंडिया के लिए रोहित  शर्मा ने 133 रन, और एमएस धोनी ने 51 रनों की पारी खेली। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए जॉए रिचर्ड्सन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए जबकि बेहरेनडॉर्फ ने दो और मार्कस स्टोइनिस ने दो विकेट लिए।

भारत: 254/9 (50 ओवर)

टीम इंडिया का 8वां विकेट कुलदीप यादव के रूप में गिरा।  कुलदीप 3 रन बनाकर आउट हुए।

टीम इंडिया का 7वां विकेट गिरते ही रोहित शर्मा की पारी का अंत हो गया। रोहित को स्टोइनिस की गेंद पर मैक्सवेल ने लपका। रोहित 46वें ओवर में 133 रन बनाकर आउट हुए।

टीम इंडिया का छठा विकेट रवींद्र जडेजा के रूप में गिरा। जडेजा को रिचर्ड्सन की गेंद पर शॉन मार्श ने लपका।जडेजा ने 8 रन बनाए।

40वें ओवर में ही टीम इंडिया का 5वां विकेट दिनेश कार्तिक के रूप में गिरा। कार्तिक 21 रन बनाकर रिचर्ड्सन की गेंद पर बोल्ड हुए।

35वें ओवर में टीम इंडिया के 150 रन पूरे हुए। क्रीज पर रोहित शर्मा के साथ अब दिनेश कार्तिक हैं। जबकि टीम को जीत के लिए 90 गेदों पर 138 रनों की जरूरत थी।

एमएस धोनी अपनी हाफ सेंचुरी पूरी करने के बाद ज्यादा देर नहीं टिक सके और जल्दी ही बेहरेनडॉर्फ की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। धोनी ने 96 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के के साथ 51 रनों की पारी खेली।  रोहित शर्मा ने 24वें ओवर में शानदार चौका लगाकर अपने पचास रन पूरे किए। रोहित की यह 38वीं हाफ सेंचुरी थी।

20 ओवर तक टीम इंडिया का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर केवल 68 रन था। यहां से टीम को अब अंतिम तीस ओवरों में 221 रनों की दरकार थी। रोहित (40) और धोनी (20) रनों की रफ्तार बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहे थे। भारत: 68/3 (20 ओवर)

10 से 15 ओवर तक रोहित शर्मा और एमएस धोनी ने रनों की गति बढ़ाने पर ध्यान दिया और मौका मिलते हुए छक्के भी लगा डाले जिससे 15 ओवर तक टीम का स्कोर 44 रन दिया

चार ओवर तक ही तीन विकेट गिरने के बाद रोहित शर्मा (10) ओर धोनी  (3) ने अपने विकेट बचाने को तरजीह दी और 10 ओवर तक अपने विकेट गिरने नहीं दिए।

टीम इंडिया का तीसरा विकेट अंबाती रायडू के रूप में गिरा। रायडू को रिचर्ड्सन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। रायडू ने रिव्यू भी लिया लेकिन वह बेकार गया।

टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा जब कप्तान विराट कोहली केवल तीन रन बनाकर आउट होगए। कोहली को रिचर्ड्सन की गेंद पर स्टाइनिस ने कैच किया।

टीम इंडिया को पहले ही ओवर में झटका लगा जब ओवर की आखरी गेंद पर शिखर धवन जेसन बेहरेनडॉर्फ का शिकार हो गए। बेहरेनडॉर्फ ने धवन को एलबीडब्ल्यू किया। धवन खाता भी नहीं खोल सके। टीम इंडिया का पहला रन लेग बाय से आया।

बता दें, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला ऑस्ट्रेलिया ने किया। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम  इंडिया में दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा शामिल किए गए। तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और मोहम्मद शमी के हाथों में दी गई।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने कहा, “हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। मुझे लगता है कि बीच के ओवरों में हमें सही खेलना होगा जैसा कि हमें समझ में आ रहा है। हमें वहां खुद को बेहतर करने की जरूरत है। मुझे लगता है कि हमें अंत के लिए विकेट बचा कर रखने की जरूरत है। टेस्ट में मेरा फॉर्म बढ़िया नहीं था, लेकिन बीबीएल में खेलने के बाद मैं तरोताजा महसूस कर रहा हूं। ”

अब तक दो वनडे ही जीता है भारत सिडनी में
इससे पहले दोनों टीमों के बीच 16 वनडे खेले गए हैं जिसमें से टीम इंडिया ने केवल दो ही मैच जीते हैं। पिछली बार दोनों टीमों के बीच दो साल पहले साल 2016 में इस मैदान पर मैच हुआ था। यह मैच भारत ने 6 विकेट से जीता था।

टीम :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), कुलदीप यादव,  रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लैन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस,  एलेक्स कारे (विकेटकीपर), झाए रिचर्डसन, जेहन बेहेरेनडोर्फ, पीटर सिडल, नाथन लॉयन।